Press "Enter" to skip to content

छग का सबसे बड़ा शिवरीनारायण मेला 8 फरवरी से, पांच दिवसीय महोत्सव की भी होगी शुरुआत, 15 दिनों तक चलेगा मेला, नपं अध्यक्ष ने तैयारी का लिया जायजा

जांजगीर-चाम्पा. धार्मिक नगरी शिवरीनारायण में हर साल लगने वाले छग के सबसे बड़े एवं प्राचीन माघी मेले की शुरुआत 8 फरवरी से हो रही है.15 दिनों का यह माघी मेला, महाशिवरात्रि तक चलता है. छग की गंगा, महानदी के त्रिवेणी संगम में माघी स्नान के साथ ही मेले की शुरुआत होती है और श्रद्धालु, भगवान नर नारायण के दर्शन करते हैं.


शिवरीनारायण को पुरी के भगवान जगन्नाथ का मूल स्थान माना जाता है और मान्यता है कि माघी पूर्णिमा के दिन भगवान जगन्नाथ, एक दिन शिवरीनारायण में विराजते हैं. इस दिन लाखों लोगों की भीड़ उमड़ती है. यहां नगर पंचायत की अध्यक्ष अंजनी मनोज तिवारी ने मेले की तैयारी का जायजा लिया. इस दौरान पार्षद पिंटू भट्ट एवं नागरिकगण बिल्लू अग्रवाल समेत अन्य लोग मौजूद थे.

शिवरीनारायण नगर पंचायत की अध्यक्ष अंजनी मनोज तिवारी ने बताया कि 8 फरवरी को मेले के साथ ही 5 दिवसीय महोत्सव की भी शुरुआत होगी, जहां छग की लोकविधा के सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे और स्थानीय कलाकारों की प्रस्तुति होगी, नए कलाकारों को मंच मिलेगा. शिवरीनारायण मेले में मनोरंजन के साधन, मौत कुंआ, झूले पहुंच गए हैं और मेला सज रहा है, वहीं महोत्सव की तैयारी शुरू हो गई है.

‘बड़े मंदिर में चढ़ाया गया झंडा’

शिवरीनारायण के बड़े मंदिर की बड़ी मान्यता है. यहां मनोकामना पूरी करने या मनोकामना पूर्ण होने के बाद मंदिर में चढ़ाया जाता है. आज नगर पंचायत की अध्यक्ष अंजनी मनोज तिवारी ने भी शिवरीनारायण मेले व महोत्सव के सफल आयोजन के लिए बड़े मंदिर में झंडा चढ़ाया. इस दौरान कांग्रेस नेता मनोज तिवारी एवं स्थानीय नागरिकगण, महिलाएं मौजूद थीं.

READ ALSO-  Janjgir Arrest : शराब पीकर मारपीट कर प्रताड़ित एवं आत्महत्या के लिए प्रेरित करने वाले आरोपी पति गिरफ्तार, जैजैपुर पुलिस की कार्रवाई
error: Content is protected !!