Press "Enter" to skip to content

मनरेगा से बनाए गए तालाब किनारे कराएंगे पौधरोपण, पोड़ी एवं बाना ग्राम पंचायत में चल रहे कार्यों का सीईओ जिला पंचायत ने किया औचक निरीक्षण

जांजगीर-चांपा. महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत अकलतरा जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत पोड़ी एवं बाना में चल रहे निर्माण कार्यों एवं पूर्ण कार्यों का औचक निरीक्षण जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी तीर्थराज अग्रवाल ने किया। इस दौरान उन्होंने मनरेगा कार्यक्रम अधिकारी को ग्राम पंचायत पोड़ी के जोशी तालाब एवं बाना ग्राम पंचायत के धनीराम के खेत में बनाई गई निजी डबरी किनारे मेढ़ पर छायादार, फलदार पौधे लगाने के निर्देश दिए।
जिपं सीईओ श्री अग्रवाल गुरूवार को पोड़ी ग्राम पंचायत के प्रगतिरत जोशी तालाब गहरीकरण कार्य को देखने पहुंचे। इस दौरान उन्होंने रोजगार सहायक से कहा कि तालाब गहरीकरण के कार्य में अधिक से अधिक जॉबकार्डधारी परिवारों को काम मिले, उनके लिए दी जाने वाली सुविधाओं का ध्यान रखा जाए। समय पर मस्टर रोल को जनपद पंचायत में जमा कराया जाना सुनिश्चित करें। ताकि मजदूरों को समय पर भुगतान किया जा सके। उन्होंने कहा कि तालाब गहरीकरण होने के उपरांत उसकी मेढ़ एवं आसपास खाली जमीन पर वन विभाग, उद्यानिकी विभाग की नर्सरियों में तैयार छायादार, फलदार पौधे रोपे जाएं, जिससे पर्यावरण के प्रति लोगों में सकारात्मक ऊर्जा आएगी। उन्हांेने बाना ग्राम पंचायत के श्री धनीराम के यहां पर बनाई गई निजी डबरी का निरीक्षण भी किया। उन्हांेने कहा कि निजी डबरी से लोगों को उनके खेत में ही पानी मिल रहा है, जिससे दोहरी फसल के साथ ही वे सब्जी का उत्पादन कर रहे है। इसके अलावा डबरी में मछली पालन का कार्य किया जा सकता है, इसके लिए उन्होंने विभागीय अधिकारियों से निजी डबरी हितग्राहियों को मछलीपालन के लिए प्रशिक्षण एवं बीज उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। वहीं उद्यानिकी विभाग के माध्यम से फल, फूल आदि के बीज हितग्राही को देने और उसे डबरी किनारे लगाने कहा। इस दौरान जनपद पंचायत अकलतरा के मनरेगा कार्यक्रम अधिकारी एलपी राठौर, तकनीकी सहायक रमे सिंह, पोड़ी और बाना ग्राम पंचायत के सरपंच, सचिव, रोजगार सहायक आदि उपस्थित थे।



READ ALSO-  निधन - भवानी शंकर राठौर
Mission News Theme by Compete Themes.
error: Content is protected !!