समय से पहले नहीं दिखना चाहते उम्र दराज तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स

अगर आप अपने आप को लंबे वक्त तक फिट रखने के साथ साथ जवां भी रखना चाहते हैं तो अपनी डाइट में कुछ चीजों को जरूर शामिल करें।

चेहरे की त्वचा के अलावा हाथ और पैर की त्वचा में आए थोड़े से भी बदलाव इस बात का संकेत दे देते हैं कि आपकी उम्र बढ़ रही है। उदाहरण के तौर पर चेहरे की स्किन का ढीला हो जाना, हाथ पैर की स्किन का सिकुड़ना। अगर एक उम्र पर इस तरह के लक्षण दिखे तो फिर भी ठीक है लेकिन अगर उम्र होने से पहले ही आपका शरीर ये संकेत देने लगे तो इसका सीधा मतलब है आप उम्र से पहले ही बुढ़ापे की ओर जा रहे हैं। अगर आप अपने आप को लंबे वक्त तक फिट रखने के साथ साथ जवां भी रखना चाहते हैं तो अपनी डाइट में कुछ चीजों को जरूर शामिल करें।
ओमेगा 3 फैटी
शरीर को कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है। अगर ये पोषक तत्व शरीर को नहीं मिले तो उम्र से पहले ही आपका शरीर उम्र दराज लगने लगता है। ऐस में अपनी डाइट में ओमेगा 3 फैटी युक्त चीजों को जरूर शामिल करें। ये ना केवल दिमाग बल्कि आपकी आंखों के लिए भी जरूरी होता है। ये आपको अखरोट, मछली या फिर फ्लैक्स सीड्स से भी मिल सकता है।
विटामिन बी 12
उम्र के साथ साथ शरीर के लिए कुछ पोषक तत्वों की जरूरत ज्यादा बढ़ जाती है। इसमें से एक विटामिन बी 12 भी है। विटामिन बी 12 खून और तंत्रिका कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है। इसे आप मांस, अंडा या फिर डेयरी प्रोडक्ट्स से ले सकते हैं।
कैल्शियम
बढ़ती उम्र के साथ हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। ये कैल्शियम की कमी की वजह से होता है। इसलिए बढ़ती उम्र के साथ महिलाएं और पुरुष दोनों ही अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल करें जिसमें कैल्शियम प्रचुर मात्रा में हो। ये चीजें दूध और पनीर हैं।
मैग्नीशियम
अगर आप बढ़ती उम्र के असर से खुद को बचाना चाहते हैं अपनी डाइट में मैग्नीशियम युक्त चीजों को बढ़ाएं। ये आपको नट्स और हरी पत्तेदार सब्जियों से मिल सकता है।



error: Content is protected !!