ब्रिलियंट पब्लिक स्कूल में अतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर खास आयोजन, उल्लेखनीय कार्य करने वाली महिलाओं का सम्मान, भावुक हुए सम्मान पाने वाली महिलाएं

जांजगीर-चाम्पा. ब्रिलियंट पब्लिक स्कूल, बनारी, जांजगीर में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का आयोजन
ब्रिलियंट पब्लिक स्कूल, बनारी, जांजगीर में दिनांक 8 मार्च 2021 को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम विद्यालय के निदेशक आलोक अग्रवाल व प्राचार्य श्रीमती सोनाली सिंह के सानिद्धय में किया गया। यह कार्यक्रम नारी शक्ति को सुरक्षा, सम्मान, स्वावलंबन व सर्वांगिण उन्नयन के लिए समर्पित है।
इस अवसर पर उपस्थित मुख्य अतिथि सुश्री कुसुमलता सिंह (नर्स), सुश्री कांति यादव (व्याख्याता), सुश्री सरोज सिंह व अतिथिगण लायंस क्लब से चार्टर श्री देवेश सिंह(चार्टर अध्यक्ष लायंस क्लब), राहुल अग्रवाल, विष्णु धानुका (कोषाध्यक्ष लायंस क्लब) राजेश पालीवाल, श्रीमती माधवी सिंह (अध्यक्ष लायनेस क्लब), श्रीमती नमीषा थवाईत (सचिव लायनेस क्लब), श्रीमती जूही गौरहा (कोषाध्यक्ष लायनेस क्लब), सी.ए. यानु अग्रवाल, सी.ए. नीधि अग्रवाल, सी.ए. सृष्टि अग्रवाल, सी.ए. कीर्ति सिंघल, सी.ए. प्रिया अग्रवाल व विद्यालय समिति के सदस्य श्रीमती बबीता धानुका, श्री विष्णु धानुका, श्रीमती प्रणिता अग्रवाल श्रीमती संध्या अग्रवाल एवं समस्त शिक्षक-शिक्षिकाओं की गरिमामयी उपस्थिति रही।
विद्यालय में उपस्थिति सभी महिलाओं का पुरूष षिक्षिकों द्वारा पुष्प गुच्छ भेंटकर स्वागत कर कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के तैल्यचित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। विद्यालय के शिक्षक संत दास के द्वारा स्वागत भाषण प्रस्तुत कर आमंत्रित अतिथियों द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में केक काटकर दिवस को यादगार बनाया। विद्यालय की प्राचार्य श्रीमती सोनाली सिंह ने अपने उद्बोधन में बताया कि महिलाये पुरूषों के सहायक है व पुरूष इनके बिना अधुरे है। श्रीमती सोनाली सिंह द्वारा महिलाओं के गर्भ धारण की शक्ति को ईश्वरीय देन बताया जिससे महिला गर्भधारण करती है महिला और पुरूष एक दूसरे के पूरक है।
इस अवसर पर सोनाली सिंह द्वारा समाज में उपेक्षित थर्ड जेन्डर के लिये अर्न विथ डिग्निटी कार्यक्रम के माध्यम से उन्हें स्थापित करने की बात कही जिसे समूचे सदन ने करतल ध्वनि से साधुवाद प्रदान किया. उपस्थित अतिथिगण सुश्री कांति यादव के द्वारा इस अवसर पर संस्कृत के श्लोक के माध्यम से महिला सशक्तिकरण हेतु अपने विचार व्यक्त किये तथा 25 जनवरी 2020 को अपने ऊपर हुये प्राणघातक हमले की निंदा की तथा मॉं सरस्वती को अपने पुन: ज़िंदा वापस लौटने के लिये धन्यवाद ज्ञापित किया।
ऑंगुतक अतिथि सुश्री सरोज सिंह ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर टाइटैनिक जहाज़ की सहयात्री मिस फंक की याद ताज़ा की और बताया कि मिस फंक यही जॉंजगीर के मिशन कैम्पस में ही निवास करती थी और मिस फंक मेमोरियल इंग्लिश मीडियम स्कूल की स्थापना उन्हीं के नाम पर की गयी थी और उन्होनें बताया कि वे 1947 से सरकारी स्कूल में प्रिंसिपल का कार्य करती आ रही है और आज 90 वर्ष बीत जाने के बाद यह पहला अवसर है कि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर पहली बार किसी ने उन्हें सम्मानित करने बुलाया है कहते हुये उनकी ऑंखो से अश्रु की धारा बह निकली.
मुख्य अतिथि के रूप में श्रीमती कुसुमलता नर्स द्वारा सभी को महिला दिवस की बधाई देते हुये पूरे नगर की प्रजनन शक्तियों का उल्लेख किया तथा विद्यालय परिवार को धन्यवाद ज्ञापित किया.
लायनेस क्लब की ओर से लायनेस जूही गौरहा ने कहा कि मैं आज रोमांचित हूँ कि मेरा जन्म श्रीमती कुसुम बुआ के हाथों ही हुआ है और आज मैं अपने आप को उनके बीच में पाकर धन्य हूँ और साथ ही जूही गौरहा ने कहा कि मैंने स्वयं अपनी शिक्षा पूर्ण करने के पश्चात ही शिक्षका बनकर अपनी सेवा प्रदान कर रही हूँ,
लायनेस क्लब की अध्यक्ष श्रीमती माधवी सिंह ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर सभी को बधाई प्रेषित किया.
लायंस क्लब के चार्टर अध्यक्ष लायन देवेश सिंह द्वारा महिलाओं को नारी शक्ति के रूप में संबोधित करते हुये प्रथम पूज्यनीय मॉं, बहन पत्नी बेटी व बहू एवं अनेकानेक रिश्तों में बंधी महिलाओं का उल्लेख किया. लायन राहुल अग्रवाल द्वारा महिलायें आज महिलायें पुरूष के बराबर कंधे से कंधे मिलाकर कार्य कर रही है और आज की महिलायें किसी भी पुरूष से कम नहीं है और वे अपना स्थान बनाने में स्वयं संक्षम है. स्कूल डायरेक्टर श्रीमती बबीता धानुका ने कहा कि महिलायें आज किसी भी क्षेत्र में पुरूषों से पीछे नहीं है बबीता धानुका ने वर्तमान परिवेश में पुरूष और महिलाओं के मध्य समरूपता व एक रूपता के सिध्दॉन्त को प्रतिपादित किया.
सी ए यानू अग्रवाल द्वारा महिला शिंक्षा व किसी भी प्रकार के शिक्षा से संबंधित सलाह के लिये अपने आप को हमेशा समर्पित बताया. सी ए निधि अग्रवाल द्वारा कहा गया कि मै सी ए बनने के बाद अकेली लड़की के रूप में अपने पेशे का संचालन बंखूबी तरीक़े से कर रही हूँ और मुझे किसी भी प्रकार की दिक़्क़त नहीं है अत: यह कहना चाहूँगी कि कोंई भी महिला अपना स्वरोज़गार स्थापित कर सकती है और इस विषय पर कभी भी किसी प्रकार की परेशानी आने पर मैं उपस्थिति हूँ..सी ए कीर्ति सिंघल ने कहा कि आज से पहले हम सिर्फ़ अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की फ़ोटो व्हाट्स एप पर सोशल मीडिया पर पोस्ट कर के कार्यक्रम को इति श्रीमान लिया करते थे, पर इस प्रकार का आयोजन कर महिलाओं का सम्मान करने को एक अच्छा कदम बताया.
आज विद्यालय के पुरूष शिक्षकों द्वारा महिला शिक्षकों को संस्कृत शब्द से देवियों के नाम देकर एक विडियो के माध्यम से सम्मानित किया गया। विद्यालय के शिक्षिकाओं को एवं अन्य महिला कर्मचारियों को विद्यालय प्रबंधन के द्वारा सम्मान स्वरूप सप्रेमभेंट प्रदान किया गया व विद्यालय मे उपस्थित अतिथियों को श्रीफल एवं शाल देकर सम्मानित किया गया एवं सफाई कर्मचारी श्रीमती गंगाबाई को श्रीफल व साड़ी 1,100 रू. भेंट स्वरूप प्रदान किया गया। महिला दिवस में उपस्थित श्रीमती कुसुमलता नर्स को साड़ी शाल श्रीफल व 1,100/- देकर सम्मानित किया.
कार्यक्रम में उपस्थित लायनेस माधवी सिंह,नमीषा थवाईत, व जुही गौरहा को तथा सी ए निधी अग्रवाल, सी ए यानू अग्रवाल, सी ए कीर्ति सिंघल, सी ए प्रिया सिंघल, व सी ए श्रृष्टि पालीवाल तथा स्कूल की संरक्षक श्रीमती पुष्पा देवी अग्रवाल स्कूल डायरेक्टर श्रीमती बबीता धानुका व श्रीमती प्रणिता अग्रवाल को व स्कूल प्रिंसिपल को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया.



error: Content is protected !!