मुंह की बदबू से अकसर दोस्तों के सामने हो जाते हैं शर्मिंदा, बस ये चीज करें रोज इस्तेमाल, फिर सांसें हो जाएंगी एकदम फ्रेश

रोजाना ब्रश (Brush) करने के बावजूद कुछ लोगों के मुंह से लगातार बदबू (bad breath) आती रहती है जो लोगों के सामने शर्मिंदगी का कारण बनती है. यही नहीं सांसों में बदबू (bad breath causes) आने के कारण लोगों में आत्मविश्वास भी कम होने लगता है. अगर आप भी मुंह के बदबू आने की समस्या से परेशान हैं तो ये खबर खास आपके लिए है. ये तो हम सभी जानते हैं कि मुंह की साफ-सफाई या ओरल हाइजीन मसूड़ों, जीभ और दांतों को स्वस्थ रखने में मदद करती हैं.



 

 

ऐसे में आज हम आपको कुछ बेहद आसान और इफेक्टिव घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिससे आप मुंह से दुर्गन्ध आने की समस्या (bad breath treatment) से राहत पा सकते हैं. जो लोग बहुत ज्यादा ऑयली या प्याज लहसुन वाला खाना खाते हैं उन्हें इस तरह की परेशानी का अक्सर सामना करना पड़ता है. इसके अलावा एसिडिटी की समस्या के चलते भी सांसों की बदबू बढ़ सकती है. साथ ही उन लोगों में भी ये समस्या देखने को मिलती है जो बहुत देर तक खाली पेट रहते हैं या फिर अल्कोहल और सिगरेट का ज्यादा सेवन करते हैं.

 

ज्यादातर लोग सौंफ को माउथ फ्रेशनर के तौर पर खाना पसंद करते हैं, लेकिन आपको बता दें कि ये सौंफ मुंह की बदबू से राहत दिलाने में सबसे आसान, कारगर और सस्ते उपायों में से एक है. सौंफ में एंटीबैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं जो मुंह के बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं. ऐसा करने से सांस की बदबू बढ़ाने वाले बैक्टीरिया से राहत मिलती है और दुर्गंध कम होती है.

 

ऐसे करें सौंफ का सेवन

खाना खाने के बाद दो से तीन चम्मच कच्ची सौंफ के दानों को आप चबा सकते हैं. इसके अलावा आप सौंफ को पानी के साथ उबालकर उसकी चाय भी पी सकते हैं. खाना खाने के बाद अगर मीठा खाने की क्रेविंग हो रहे हो तो गुड़ या मिश्री के साथ सौंफ खाने से आपके मुंह का टेस्ट भी अच्छा होगा और दुर्गंध को कम भी करेगा.

 

माउथवॉश का कर सकते हैं इस्तेमाल

रोज सुबह ब्रश करने के बाद बात का खास ध्यान रखें कि अच्छी तरह से जीभ की थी सफाई करें. जीभ साफ करने के बाद माउथवॉश से गरारे करें. ऐसा करने से सांसों की बदबू की समस्या कम होगी और मुंह से दुर्गंध आना बंद हो जाएगी. वैसे तो बाजार में कई अलग-अलग तरह के माउथवॉश मिलते हैं लेकिन किसी भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से पहले अपनी डेंटिस्ट की सलाह जरूर लें.

 

दालचीनी की चाय पिएं

अगर आपके मुंह से बदबू आने की समस्या है तो दालचीनी आपके लिए एक कारगर उपाय बन सकती है. रोज सुबह ब्रश करने के बाद आप दालचीनी की चाय पी सकते हैं. इस चाय को पीने से बदबू से राहत मिलेगी. दरअसल दालचीनी में सिन्नमिक एल्डिहाइड नाम का तत्व मौजूद होता है जो सांसों की बदबू बढ़ाने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने का काम करता है. इसके अलावा आप पानी में दालचीनी को बाल कर उस पानी से गरारे भी कर सकते हैं. इससे भी आपको बदबू की समस्या से आराम मिलेगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. खबर सीजी न्यूज इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

error: Content is protected !!