Rishabh Pant: 1973 से चले आ रहे…सूखे को ऋषभ पंत ने किया खत्म, धोनी को पछाड़ बनाया…ये बड़ा रिकॉर्ड…पढ़िए

भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के लिए इंग्लैंड के खिलाफ खेला जा रहा मैच काफी यादगार बन गया है. इस मैच की दोनों पारियों में ऋषभ पंत की बल्लेबाजी का बोलबाला देखने को मिला है.



ऋषभ पंत ने पहली पारी की तरह इस पारी में भी कई बड़े रिकॉर्ड बनाए हैं. उन्होंने एक ऐसा कारनामा भा किया है जिसे साल 1973 के बाद किसी भी भारतीय विकेटकीपर ने नहीं किया था.

1973 के बाद पहली बार हुआ कुछ ऐसा
एजबेस्टन टेस्ट की पहली पारी में ऋषभ पंत ने शतक जड़ा था. वहीं दूसरी पारी में उन्होंने 86 गेंदों पर 8 चौकों की मद्द से 57 रन बनाए. इस पारी के साथ ही वे एक पारी में शतक और दूसरी पारी में अर्धशतक लगाने वाले भारत के दूसरे विकेटकीपर बल्लेबाज बने. इससे पहले 1973 में फारुख इंजीनियर ने इंग्लैंड ही के खिलाफ पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में अर्धशतक जड़ा था.

72 साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ा

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने इस मैच में कुल 203 रन बनाए हैं. वे इसी के साथ इंग्लैंड में एक टेस्ट की दोनों पारियों को मिलाकर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं. पंत से पहले ये रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के विकेटकीपर बल्लेबाज क्लाइड वालकॉट के नाम था. उन्होंने 1950 में लॉर्ड्स में दोनों पारियों को मिलाकर 182 रन बनाए थे.

एजबेस्टन में सबसे तेज शतक

एजबेस्टन के 120 साल के क्रिकेट इतिहास में पहली बार किसी बल्लेबाज ने 100 से कम गेंदों का सामना करते हुए शतक जड़ा है. ये बल्लेबाज भी और कोई नहीं बल्कि ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ही हैं. उन्होंने इस मैच की पहली पारी में अपना शतक 89 गेंदों पर ही पूरा कर लिया था. पंत ने पहली पारी में 111 गेंदों का सामना करते हुए 19 चौकों और चार छक्कों  की मदद से 146 रन बनाए थे.

error: Content is protected !!