बिना चश्मे के नहीं दिखता साफ तो 1 महीने तक खा लीजिए ये 7 चीजें, सालों से लगे चश्मे को उतरने में नहीं लगेगी देर

लोग सोचते हैं कि दवाएं हर चीज का समाधान हैं, लेकिन सबसे पहले बीमारियों को रोकने का एक और तरीका है और इन समस्याओं का सरल समाधान वे फूड्स हैं जो आप हर दिन खाते हैं. आजकल आंखों की कमजोरी एक बड़ी समस्या बनी हुई है. इसलिए ऐसे फूड्स को डाइट में शामिल करना चाहिए जो आंखों के लिए अच्छे हों और आंखों की रोशनी में मददगार हों. कुछ फूड्स आंखों के स्ट्रेस, उम्र बढ़ने और पोषण की कमी के कारण आपकी आंखों की रोशनी में गिरावट को कम और रोक सकते हैं. कुछ ऐसे पोषक तत्व हैं जो आंखों को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. यहां कुछ बेहतरीन फूड्स हैं जो आपकी आंखों के लिए बेहद अच्छे हैं और आंखों की रोशनी को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.



आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए लिए सबसे हेल्दी फूड्स

1. ड्राई फ्रूट्स और फलियां
ड्राई फ्रूट्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे हेल्दी फैट होते हैं और इतना ही नहीं इनसे आपको विटामिन-ई मिलेगा जो हेल्दी आंखों के लिए जरूर तत्वों में से एक है. आप ब्राजील नट्स, दाल, काजू, अखरोट और मूंगफली का सेवन कर सकते हैं.

2. खट्टे फल
कुछ फूड्स आपकी आंखों के लिए अच्छे होते हैं क्योंकि इनमें विटामिन ई, विटामिन सी जैसे जरूरी विटामिन होते हैं, ये विटामिन न केवल आंखों के लिए बल्कि ऑलओवर हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं. यहां हेल्दी आंखों के लिए कुछ फूड्स हैं – संतरे, अंगूर, अमरूद और नींबू.

मछली
जो लोग मांसाहारी हैं वे मछली का सेवन कर सकते हैं क्योंकि हेल्दी आंखों के लिए मछली सबसे फायदेमंद फूड्स में से एक है. मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत है. हेल्दी आंखों के लिए फूड्स की लिस्ट में शामिल हैं सार्डिन, ट्राउट, टूना, मैकेरल, साल्मन, हेरिंग और एंकोवी.

4. बीज
ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन-ई स्रोतों जैसे फलियां और ड्राई फ्रूट्स से भरपूर बीज आंखों के लिए अच्छे होते हैं. इनमें शामिल हैं चिया बीज, हेम्प सीड्स और अलसी के बीज.

पत्तेदार हरी सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियां न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छी हैं, बल्कि इस प्रकार के फूड्स आंखों के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक हैं. हरी सब्जियों में जेक्सैंथिन, विटामिन सी और ल्यूटिन होते हैं और ये पोषक तत्व आंखों के स्वास्थ्य के लिए वास्तव में अच्छे होते हैं.इनमें शामिल हैं पालक, कोलार्ड और केल.

6. शकरकंद
शकरकंद सबसे अच्छे फूड्स में से एक है जो आपकी आंखों के लिए अच्छा है क्योंकि इसमें बीटा कैरोटीन, विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं और ये तत्व आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. इसलिए शकरकंद और गाजर दोनों ही हेल्दी आंखों के लिए बेस्ट हैं.

अंडे
अंडे को आंखों के स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छे फूड्स में से एक माना जाता है क्योंकि अंडे जेक्सैन्थिन, जिंक, विटामिन ई और सी और ल्यूटिन का अच्छा स्रोत हैं.

 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

error: Content is protected !!