IND vs AUS Highlights: पहले बल्लेबाजों का तूफान, फिर रवि बिश्नोई का कमाल, ऑस्ट्रेलिया ने फिर भारत के सामने टेके घुटने… 

तिरुवनंतपुरम: भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को टी20 सीरीज के दूसरे मुकाबले में 44 रनों से हरा दिया। इसके साथ ही सूर्याकुमार यादव की टीम ने 5 मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली।सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ की संयमित पारी के साथ यशस्वी जायसवाल और ईशान किशन की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से भारत ने चार विकेट पर 235 रन बनाये। इन तीनों की अर्धशतकीय पारी के बाद रिंकू सिंह ने नौ गेंद में चार चौके और दो छक्के की मदद से नाबाद 31 रन बनाये। ऑस्ट्रेलिया की टीम 191 रन ही बना सकी।



यशस्वी की तूफानी बैटिंग
रुतुराज ने 43 गेंद में तीन चौके और दो छक्के की मदद से 58 रन बनाने के साथ यशस्वी जायसवाल के साथ पहले विकेट के लिए 35 गेंद 77 और ईशान के साथ दूसरे विकेट के लिए 58 गेंद में 87 रन की साझेदारी की। जायसवाल ने 25 गेंद की पारी में नौ चौके और दो छक्के जबकि ईशान 32 गेंद में 52 रन की पारी के दौरान तीन चौके और चार छक्के जड़े। ऑस्ट्रेलिया के लिए नाथल एलिस ने चार ओवर में 45 रन देकर तीन विकेट लिये।

जायसवाल और रूतुराज की जोड़ी ने भारत को तेज तर्रार शुरुआत दिलायी। रुतुराज ने स्टोइनिस के पहले ओवर में चौका लगाया लेकिन बायें हाथ बल्लेबाज जायसवाल ज्यादा आक्रामक रहे। उन्होंने तीसरे ओवर में मैक्सवेल के खिलाफ दो चौके लगाने के बाद चौथे ओवर में सीन एबोट के खिलाफ लगातार तीन चौके और दो छक्के जड़े। उन्होंने इस गेंदबाज के अगले ओवर में फिर से हैट्रिक चौका जड़ महज 24 गेंद में अपना पचासा पूरा किया। वह इसी ओवर में एक और आक्रामक शॉट खेलने के चक्कर में वह एडम जम्पा को कैच देकर पवेलियन लौटे।

ईशान ने संभाला मोर्चा
पावरप्ले में भारत का स्कोर एक विकेट पर 77 रन था और अब ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों ने रन रोकने पर ध्यान दिया। भारतीय टीम छठे से 10वें ओवर तक सिर्फ एक चौका लगा सकी। टीम ने इस दौरान रनों का शतक पूरा किया। ईशान ने स्टोइनिस के खिलाफ 12वें ओवर में छक्का लगाने के बाद 14वें ओवर में मैक्सवेल के खिलाफ लगातार गेंदों पर छक्का और चौका लगाकर रनगति को तेज किया। ईशान ने तनवीर संघा के खिलाफ दो छक्के लगाकर टीम के 150 रन करने के साथ 29 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। वह स्टोइनिस की ऑफ स्टंप से काफी बाहर की गेंद पर छक्का लगाने की कोशिश में बाउंड्री के पास लपके गये।

अंत में रिंकू का कमाल
कप्तान सूर्यकुमार यादव (10 गेंद में 19 रन) ने क्रीज पर आते ही पहली गेंद पर छक्का लगाकर खाता खोला। उन्होंने जम्पा की गेंद पर गेंदबाज के ऊपर से आकाशीय शॉट खेल गेंद को दर्शकों के बीच पहुंचाया। दूसरे छोर से संयमित बल्लेबाजी कर रहे रुतुराज ने 18वें ओवर में एलिस की गेंद पर दो रन के साथ 39 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। इसी ओवर में सूर्यकुमार यादव की पारी का अंत हुआ।

रिंकू ने 19वें ओवर में एबोट के खिलाफ तीन चौके और दो छक्के लगाकर टीम को स्कोर को 200 के पार पहुंचाया। रुतुराज अंतिम ओवर में छक्का लगाकर आउट हुए लेकिन तिलक वर्मा (नाबाद सात) ने अपनी पहली ही गेंद पर छक्का जड़ दिया। भारतीय टीम ने आखिरी सात ओवर में 111 रन बटोरे।

पावरप्ले में ही गिरे तीन विकेट
ऑस्ट्रेलिया की टीम ने विस्फोटक शुरुआत की। मैथ्यू शॉर्ट और स्टीव स्मिथ भारतीय गेंदबाजों पर टूटकर पड़े। दो ओवर में ही टीम ने 31 रन ठोक दिए। लेकिन तीसरे ओवर में रवि बिश्नोई ने शॉर्ट को आउट कर दिया। इसके बाद पिछले मैच के शतकवीर जोश इंग्लिश (2) भी बिश्नोई की गेंद पर आउट हो गए। ग्लेन मैक्सवेल 8 गेंद पर 12 रन बनाकर पावरप्ले में ही अक्षर का शिकार बने।

डेविड और स्टोइनिस ने किया परेशान
भारतीय टीम ने 8वें ओवर में स्टीव स्मिथ (19) को भी वापस भेज दिया। लेकिन इसके बाद टिम डेविड और मार्कस स्टोइनिस ने गेंदबाजों की कुटाई शुरू कर दी। 13 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 135 रन था। टीम मुकाबले में वापसी कर चुकी थी। लेकिन 14वें ओवर में रवि बिश्नोई ने टिम डेविड का बड़ा विकेट लिया। उन्होंने 22 गेंद पर 37 रन बनाए। अगले ओवर में मुकेश कुमार ने स्टोइनिस को आउट कर ऑस्ट्रेलिया की हार पक्की कर दी।

ऑस्ट्रेलिया के लिए अंत में मैथ्यू वेड ने तेजी से रन बनाए लेकिन इसका टीम को फायदा नहीं हुआ।

error: Content is protected !!