Renault लाने वाली है नई Duster, जानिए क्या कुछ होगा खास

साल 2012 में रेनो डस्टर को भारतीय बाजार में पेश किया गया था। तब इस का क्रेज लोगों में बहुत था, लेकिन इसका नए एमिशन नॉर्म्स पर खरा नहीं उतरने की वजह से इसकी सेल में गिरावट आ गई थी। जिसके बाद इसे साल 2022 में इंडियां में बंद कर दिया गया था। एक बार फिर से कंपनी डंस्टर की भारत में वापसी कराने जा रही है। आइए जानते हैं कि नए डस्टर में क्या कुछ खास होने वाला है।



ये हो सकता है नए डस्टर का नाम
भारत में फिर से वापसी करने जा रही डस्टर का नाम बिगस्टर हो सकता है। जिसकी 7 सीटर वैरिएंट भी लॉन्च हो सकती है। इसमें बड़ा व्हीलबेस भी मिल सकता है। न्यू सीटर की लंबाई लगभग 4.6 मीटर हो सकती है। कहा जा रहा है कि इसके व्हील आर्च डिजाइन, डोर मोल्डिंग, रनिंग बोर्ड पर साइड बॉडी क्लैडिंग को काफी हद तक कम कर दिया गया है। इस कार की टेस्टिंग शुरू हो चुकी है।

नई डस्टर में होंगे ये फीचर्स
नई रेनो डस्टर को CMF-B प्लेटफॉर्म पर बनाया जा रहा है। जिसकी वजह से इसमें एडवांस ड्राइविंग और कनेक्टिविटी टेक्नोलॉजी देखने को मिल सकती है। साथ ही इसमें एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) के साथ ही और भी कई सारे सेफ्टी फीचर्स मिल सकते हैं।

नए डस्टर का कितना दमदार होगा इंजन
इस कार के इंटीरियर की बात करें तो इसमें 3rd लाइन की सीटों को छोड़कर ज्यादा बदलाव नहीं देखने लिए मिल सकते हैं। इसमें 10.1-इंच का इंफोटेनमेंट स्क्रीन और 7-इंच का टीएफटी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसे फीचर्स मिल सकते हैं। इस कार में 1.6L ई-टेक हाइब्रिड पावरट्रेन इंजन हो सकता है, जो 140bhp की मैक्स पावर जनरेट करने में सक्षम होगा।

भारत में कब होगी लॉन्च
नए डस्टर की टेस्टिंग शुरू हो चुकी है, जिसे देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि यह कार अगले साल यानी 2025 के बीच में लॉन्च हो सकती है। इसके फीचर्स को देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि रेनॉल्ट डस्टर 7 सीटर की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 14 लाख से 18 लाख रुपये के बीच हो सकती है। अगर यह भारत में लॉन्च होती है तो इसकी टक्कर किआ कैरेंस, हुंडई अल्काजार जैसी कॉम्पैक्ट SUV और टाटा हैरियर, महिंद्रा XUV700 और एमजी हेक्टर से हो सकती है।

error: Content is protected !!