बिहार का दबंग IPS ऑफिसर, अब इस जिले में हुई पॉस्टिंग, नाम सुनते ही छूट जाएंगे गुंडों के पसीने

Bihar IPS Transfer: आइपीएस अवधेश दीक्षित की पॉस्टिंग गोपालगंज में हो गई है. वह 2019 बैच के आइपीएस अधिकारी है. उनकी पहली पोस्टिंग बेगूसराय में सहायक पुलिस अधीक्षक के पद पर हुई थी. उसके बाद उनकी पोस्टिंग पालीगंज के एसडीपीओ के पद पर हुई, फिर मुजफ्फरपुर में एएसपी के पद पर उनकी पोस्टिंग की गयी. अभी वह मुजफ्फरपुर में ही सिटी एसपी के पद पर कार्यरत थे.



 

 

 

गोपालगंज.
पुलिस अधीक्षक स्वर्ण प्रभात का तबादला कर दिया गया. उन्हें अब पूर्वी चंपारण (मोतिहारी) का पुलिस अधीक्षक नियुक्त किया गया है. स्वर्ण प्रभात की जगह मुजफ्फरपुर के सिटी एसपी और 2019 बैच के आइपीएस अधिकारी अवधेश दीक्षित को गोपालगंज का नया पुलिस अधीक्षक नियुक्त किया गया है. अवधेश दीक्षित चर्चित आइपीएस हैं, जिनका नाम सुनकर ही अपराधी कांप जाते हैं.
हालांकि, अवधेश दीक्षित के लिए गोपालगंज जिले की चुनौतियां बड़ी होंगी. नई जिम्मेदारी के तहत उन्हें अपराधियों पर कड़ी नजर रखनी होगी, जीरो टॉलरेंस की नीति को प्रभावी ढंग से लागू करना होगा, और पब्लिक के बीच पुलिस के प्रति विश्वास बनाए रखना होगा. उनके सामने अपराध और सामाजिक व्यवस्था को सुधारने की चुनौती होगी, जिसके लिए उन्हें रणनीतिक योजनाएं बनानी होंगी. स्वर्ण प्रभात की विदाई के साथ, स्थानीय पुलिस विभाग के लिए एक नया अध्याय शुरू होगा, जिसमें अवधेश दीक्षित के नेतृत्व में जिले में कानून व्यवस्था और सुरक्षा की नई दिशा तय की जाएगी.

 

 

 

अपराधियों पर सख्त कार्रवाई के लिए जान जाएंगे स्वर्ण प्रभात
गोपालगंज में पुलिस अधीक्षक स्वर्ण प्रभात का कार्यकाल बेहतर रहा. 2017 बैच के आइपीएस स्वर्ण प्रभात की पत्नी प्रतिभा रानी भी आइएएस हैं. पुलिस परिवार उनके तबादले की खबर से मायूस है. वहीं, व्यवसायी, छात्र-छात्राएं, समाजिक संगठनों के लोग भी मायूस हैं. स्वर्ण प्रभात अपराध पर लगाम लगाने और लंबित कांडों के निष्पादन करने के साथ ही मादक पदार्थों के नेटवर्क को ध्वस्त करने के लिए जाने जाते थें. उन्होंने अपने कार्यकाल में कई बड़े अपराधियों पर शिकंजा कस. गैंगेस्टर लॉरेंस बिश्नोई, झारखंड के गैंगेस्टर अमन साहू समेत कई बड़े अपराधियों के गुर्गों को जेल की सलाखों में डाला. ड्रग्स और शराब माफियाओं को दिल्ली, हरियाणा, यूपी से गिरफ्तार कर जेल भेजा. डायल-112, वारंटियों, अपराधियों की गिरफ्तारी, शराब की रिकवरी समेत कई बड़ी उपलब्धियां हासिल की, जिसमें गोपालगंज पुलिस को सम्मान भी मिला.

 

 

 

नये पुलिस अधीक्षक का अबतक का सफर जानिये
गोपालगंज के नये पुलिस अधीक्षक अवधेश दीक्षित 2019 बैच के आइपीएस ऑफिसर हैं. उनकी पहली पोस्टिंग बेगूसराय में सहायक पुलिस अधीक्षक के पद पर हुई थी. उसके बाद उनकी पोस्टिंग पालीगंज के एसडीपीओ के पद पर हुई, फिर मुजफ्फरपुर में एएसपी के पद पर उनकी पोस्टिंग की गयी. अभी वह मुजफ्फरपुर में ही सिटी एसपी के पद पर कार्यरत थे.

 

 

आइपीएस अवधेश दीक्षित आइआइटी बॉम्बे से ग्रेजुएट हैं. इसके बाद उन्होंने यूपीएससी पास किया और उन्हें बिहार कैडर मिला है. आइपीएस अवधेश दीक्षित की पत्नी काम्या मिश्रा भी आइपीएस अधिकारी हैं. काम्या मिश्रा ने साल 2019 में यूपीएससी परीक्षा में देशभर में 172वीं रैंक हासिल की. तब उनकी उम्र महज 22 साल थी. शुरुआत में उन्हें हिमाचल कैडर अलॉट किया गया था. बाद में उनका ट्रांसफर बिहार कैडर में कर दिया गया.

error: Content is protected !!