Vinesh Phogat Net Worth: विधायक बन गईं विनेश फोगाट, करोड़ों का घर… लग्जरी कारें, कुल इतनी है उनकी संपत्ति

Vinesh Phogat Julana election result 2024: मंगलवार को हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे आने का सिलसिला जारी है. इस बीच जींद जिले की जुलाना विधानसभा सीट से पूर्व रेसलर और कांग्रेस के टिकट पर मैदान में उतरीं विनेश फोगाट ने जीत (Vinesh Phogat Wins) हासिल की है. उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी BJP के कैप्टन योगेश बैरागी को हराया है. विनेश का यह पहला चुनाव था और जहां एक ओर राज्य में शुरुआती बढ़त के बाद अचानक कांग्रेस के हाथ से बाजी निकलती दिखी, फिर भी विनेश ने अच्छी जीत हासिल कर ली. आइए जानते हैं रेसलिंग से राजनीति में कदम रखने वालीं विनेश फोगाट की नेटवर्थ (Vinesh Phogat Net Worth) के बारे में…



BJP कैंडिडेट को 6000 वोटों से हराया
सबसे पहले बात कर लेते हैं विनेश फोगाट की जीत के बारे में, तो उन्होंने Haryana विधानसभा की जुलाना सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा था और पहली ही बार में जीत दर्ज कर विधानसभा का रास्ता तय कर लिया है. इस सीट से पूर्व रेसलर विनेश फोगाट ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भारतीय जनता पार्टी के योगेश कुमार को 6000 से ज्यादा वोटों से मात दी है. वहीं, दूसरी ओर एक और रेसलर कविता रानी ने भी इसी सीट के विनेश के खिलाफ ताल ठोंकी थी, लेकिन उन्हें महज 1200 के करीब वोट मिले.

चुनावी हलफनामे में दिया था संपत्ति का ब्योरा
रेसलिंग से राजनीति में कदम रखने वाली रेसलर विनेश फोगाट की संपत्ति (Vinesh Phogat Net Worth) के बारे में बात करें, तो उन्होंने विधानसभा चुनाव के नामांकन के दौरान जो हलफनामा जमा कराया था, उसमें उन्होंने अपने नेटवर्थ से जुड़ी एक-एक जानकारी शेयर की थी. इस हलफनामे के मुताबिक, कांग्रेस विधायक बनीं विनेश फोगाट की कुल सालाना आय वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 13 लाख 85 हजार 152 रुपये है. वहीं इनके पति सोमवीर राठी की सालाना इनकम 3 लाख 44 हजार 220 रुपये है.

Election Commission के पास बीते 11 सितंबर को जमा कराए गए हलफनामे पर गौर करें, तो पूर्व भारतीय पहलवान विनेश फोगाट फैमिली के पास कुल कैश 2 लाख 10 हजार रुपये, जबकि विनेश का Axis, SBI और ICICI बैंक में अकाउंट है, जिनमें करीब 40 लाख रुपये डिपॉजिट हैं. वहीं इनके पति के पास दो बैंक अकाउंट में डिपॉजिट हैं और एक 48,000 रुपये की FD है.

पति ने शेयरों में भी लगाया खूब पैसा

विनेश फोगाट ने शेयर बाजार में एक भी रुपये का निवेश नहीं किया है, लेकिन इनके पति ने शेयर बाजार में कई कंपनियों में निवेश किया है. विनेश के पति सोमवीर राठी ने कुल 6 कंपनियों में 19 लाख 7 हजार रुपये से ज्‍यादा का निवेश कर रखा है. विनेश फोगाट ने 1.50 लाख प्रीमियम का इंश्‍योरेंस भी करा रखा है. वहीं इनके पति के पास 14 लाख 59 हजार की प्रीमियम वैल्‍यू वाली पॉलिसी है.

लाखों रुपये की लग्‍जरी कारें
कार की बात करें तो इनके पास 4 लग्‍जरी गाड़‍ियां हैं, जबकि इनके पति के पास एक लग्‍जरी गाड़ी है. चुनावी हलफनामे के मुताबिक इन लग्‍जरी गाड़ियों की कीमत 1 करोड़ 23 लाख रुपये है. Vinesh Phogat के कार कलेक्शन की बात करें तो इसमें उनके पास Volvo XC 60 (कीमत 35 लाख रुपये), Hyundai Creta (कीमत 12.02 लाख रुपये), Toyota Innova (कीमत 17.04 लाख रुपये) और TVS Jupiter बाइक (कीमत 40,220 रुपये) है. इसके अलावा उनके पति के नाम पर एक Mahindra Scorpio-N (कीमत 19.57 लाख रुपये) दर्ज है.

विनेश के पास कितनी चल-अचल संपत्ति?
कांग्रेस उम्‍मीदवार के पास चल संपत्ति 1.10 करोड़ रुपये है, जबकि अचल संपत्ति 1.85 करोड़ रुपये है. वहीं इनके पति के पास कुल चल और अचल संपत्ति 57.35 लाख रुपये है. 31 दिसंबर 2019 को विनेश फोगाट ने 1 करोड़ 85 लाख की प्रॉपर्टी खरीदी थी, जिसकी मार्केट वैल्‍यू अब 2 करोड़ रुपये हो चुकी है.

कितने रुपये का कर्ज?
विनेश फोगाट और उनके पति के ऊपर कार लोन है. विनेश फोगाट के नाम 13.61 लाख रुपये का कार लोन है, जबकि इनके पति के ऊपर 19.32 लाख रुपये की देनदारी है. वहीं गोल्‍ड की बात करें तो विनेश के पास 35 ग्राम सोना और 50 ग्राम सिल्‍वर है. इसके अलावा, इनके पति के पास 28 ग्राम सोना और 100 ग्राम सिल्‍वर है.

error: Content is protected !!