IND vs ENG: भारतीय तेज गेंदबाजों ने रचा इतिहास, पहली बार झटके रिकॉर्ड विकेट, ऐसे किया कारनामा

जसप्रीत बुमराह की अगुआई में टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन जारी है. 5वें टेस्ट (IND vs ENG) के दूसरे दिन का खेल खत्म होने पर इंग्लैंड ने पहली पारी में 84 रन पर 5 विकेट गंवा दिए थे. बुमराह ने 3 जबकि मोहम्मद शमी व मोहम्मद सिराज ने एक-एक विकेट लिए थे.



इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की सीरीज में भारतीय तेज गेंदबाज अब तक 66 विकेट ले चुके हैं. यह एक द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज में उनका बेस्ट प्रदर्शन है.

इससे पहले 2018 में इंग्लैंड में ही खेली गई 5 मैचों की सीरीज में भारतीय तेज गेंदबाजों ने सबसे अधिक 61 विकेट अपने नाम किए थे.

इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा सीरीज की बात की जाए, तो अब तक 6 भारतीय तेज गेंदबाजों ने कम से कम एक विकेट लिए हैं. 5वें टेस्ट में कप्तानी कर रहे जसप्रीत बुमराह इस मामले में टॉप पर हैं.

वे अब तक 20 की औसत से 21 विकेट झटके चुके हैं. 64 रन देकर 5 विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन है.

मोहम्मद सिराज 15 विकेट लेकर दूसरे नंबर पर हैं. उनका औसत 29 का है. 32 रन देकर 4 विकेट सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. वहीं सीनियर तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी अब तक 12 विकेट ले चुके हैं. 95 रन देकर 4 विकेट सबसे अच्छा प्रदर्शन है.

शार्दुल ठाकुर ने 7, उमेश यादव ने 6 और इशांत शर्मा ने 5 विकेट लिए हैं. लेकिन इशांत को टीम में जगह नहीं मिली है. वहीं उमेश यादव 5वें टेस्ट में नहीं खेल रहे हैं. शार्दुल ठाकुर प्लेइंग-11 का हिस्सा हैं. ऐसे में उनके पास अपने प्रदर्शन को और आगे ले जाना का मौका है.

टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ अभी टेस्ट सीरीज में 2-1 से आगे है. ऐसे में उसके पास सीरीज जीतने का बेहतरीन मौका है. टीम यदि अंतिम मैच जीत लेती है, तो उसके वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 60 फीसदी अंक भी हो जाएंगे. ऑस्ट्रेलिया की टीम अभी 78 फीसदी अंक के साथ टॉप पर है.

error: Content is protected !!