B12 : बहुत डरावने हैं विटामिन बी12 की कमी के ये संकेत, शरीर के इन हिस्सों नजर आते हैं ये बदलाव और चौंक जाते हैं लोग

शरीर के लिए सबसे जरूर विटामिन में से एक विटामिन विटामिन बी12 भी है. जो शरीर में कई कार्यों को करने के लिए जिम्मेदार होता है. शरीर में विटामिन बी12 की कमी बहुत आम है. शरीर में रेड ब्लड सेल्स (Red Blood Cells) को बनाने के अलावा ये ब्रेन और नर्व्स सेल्स को मजबूत करने में भी मदद करता है. इस विटामिन की कमी के लक्षण काफी चौकाने वाले हो सकते हैं. हममें से कई लोग इससे अवेयर नहीं होते हैं. विटामिन बी12 की कमी के संकेत अगर आपको भी पता नहीं हैं तो यहां कुछ के बारे में बताया गया है जो शरीर के अलग-अलग हिस्सों में दिखाई दे सकते हैं.



विटामिन बी12 की कमी के चेतावनी संकेत |
विटामिन बी 12 की कमी से स्किन प्रोब्लम्स, आंखों की खराब सेहत और न्यूरोलॉजिकल समस्याओं से लेकर कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

आपकी स्किन पर हल्का पीलापन जीभ में दर्द और लाली (ग्लोसाइटिस) मुंह के छाले
आपके चलने और चलने के तरीके में बदलाव
आंखों की रोशनी में बदलाव
चिड़चिड़ापन और अवसाद

इन अंगों में दिखाई देते हैं विटामिन बी12 की कमी के लक्षण

1. हाथ पैरों में चुभन
चुभन महसूस होने का मतलब यह नहीं है कि आपको विटामिन बी12 की कमी है. यह कई कई वजहों के कारण हो सकता है जिनमें नसों पर दबाव, नसों का दबना, तंत्रिका रोग, हाइपरवेंटिलेशन, डायबिटीद, मल्टीपल स्केलेरोसिस, हाइपरथायरायडिज्म और बहुत कुछ शामिल हैं. इसलिए यह जरूरी है कि आप अपने टेस्ट कराएं.

2. जीभ
विटामिन बी 12 की कमी से मुंह की समस्याएं भी हो सकती हैं, जिससे मुंह के छाले, घाव, जीभ में सूजन और लालिमा हो सकती है. गले में खराश भी बी 12 की कमी का एक संकेत है.

हेल्दी ब्रेन, हार्ट और हड्डियों के साथ Vitamin B12 से शरीर में पूरे होते हैं ये 12 काम, इन फूड्स को खाकर बढ़ाएं लेवल

3. ब्रेन
अध्ययनों से पता चला है कि विटामिन बी 12 की कमी से याद्दाश्त में कमी हो सकती है. इसके साथ ही झुनझुनी और सुन्नता बी महसूस हो सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. खबर सीजी न्यूज इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

error: Content is protected !!