IPL 2024 Auction से पहले टीमों के बीच प्लेयर एक्चेंज का दौर जारी, जानिए IPL Trade के नियम, डेडलाइन से जुड़ी पूरी डिटेल्स यहां

नई दिल्ली. वनडे विश्व कप 2023 खत्म होने के बाद अब आईपीएल 2024 की तैयारियां शुरू हो चुकी है। अगले साल होने वाले आईपीएल 2024 के लिए ऑक्शन का आयोजन 19 दिसंहर को दुबई में होगी।



इस ऑक्शन से पहले टीमों के बीच प्लेयर्स एक्सचेंज का दौर जारी है। इन दिनों आईपीएल ट्रेड का जिक्र काफी सुनने को मिल रहा है, लेकिन कुछ लोगों को इसका मतलब नहीं पता है। ऐसे में आइए इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं क्या होता है आईपीएल ट्रेड और इसका नियम क्या है?

IPL 2024: इस तारीख तक टीमें एक्सचेंज कर सकती हैं अपने प्लेयर्स
दरअसल, आईपीएल ट्रेड (IPL Trade) का मतबल जब आईपीएल की फ्रेंचाइजी आपस में किसी खिलाड़ियों को एक्सचेंज करती है। ट्रेड या स्वैप के जरिए दोनों टीमों के प्लेयर्स को आपस में बदला जा सकता है। हाल ही में आईपीएल 2024 ऑक्शन से पहले टीमों के बीच ये ट्रेडिंग जारी है। ऐसे में सभी टीम अपनी रिटेंशन लिस्ट 26 नवंबर तक भेजनी है। 26 नवंबर तक ही टीम प्लेयर्स बदल सकती है।

अभी तक रोमारियो शेफर्ड (50 लाख)- लखनऊ सुपर जायंट्स से मुंबई इंडियंस में गए हैं।
देवदत्त पडिक्कल- (7.5 करोड़)- राजस्थान रॉयल्स से लखनऊ सुपर जायंट्स में गए हैं।
आवेश खान (10 करोड़)- लखनऊ सुपर जायंट्स से राजस्थान रॉयल्स में गए हैं।

आईपीएल Trade के नियम जानें यहां
किसी एक प्लेयर को दो तरह से ट्रेड किया जा सकता है। पहला उस प्लेयर की फ्रेंचाइजी खुद बेचने के लिए तैयार हो या फिर दूसरा ये कि कोई फ्रेंचाइजी किसी प्लेयर को खरीदने के लिए दिलचस्पी दिखाई।
किसी प्लेयर को ट्रेड करने के लिए फ्रेंचाइजी के बीच सिर्फ पैसों को लेकर ही बात होनी चाहिए।
अगर आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की अनुमति नहीं है, तो ट्रेड नहीं हो सकता।
अगर किसी एक प्लेयर को खरीदने के लिए किसी एक से ज्यागा फ्रेंचाइजी अपनी दिलचस्पी दिखाती हैं, तो फिर पूरा मामला बेचने वाली फ्रेंचाइजी पर आता है।
किसी प्लेयर को ट्रेड करने या दूसरी टीम में भेजने से पहले उसकी सहमति लेनी होगी।

error: Content is protected !!