Health Tips : ठंड में आ जाएगा हार्ट अटैक अगर खाएंगे ये 5 चीजें, जानिए उनके नाम…

heart attack : ठंड के मौसम में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. क्योंकि इस मौसम में इम्यूनिटी कमजोर (immunity booster) हो जाती है. जो लोग हृदय संबंधी बीमारियों से पीड़ित होते हैं उन्हें तो इस मौसम में ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है. शरीर के बेहतर कामकाज में गुड कोलेस्ट्रॉल की बहुत जरूरत है. वहीं, बैड कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए दुश्मन होता है. तो आज हम इस लेख में आपको बताएंगे उन फूड के बारे में जो दिल के लिए ठीक नहीं है.



हार्ट अटैक के मरीज क्या ना खाएं
सर्दी के मौसम में गर्मी की तुलना में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है. इस मौसम में 4 एमजी प्रति डीएल और महिलाओं में 2 एमजी प्रति डीएल बढ़ सकता है.

सर्दी के मौसम में मीठे खाद्य पदार्थ खाने का मन बहुत करता है. लोग पेस्ट्री, आइसक्रीम, चाय और कॉफी इस मौसम में खूब खाते हैं. जिसके चलते कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है. क्योंकि इनमें शुगर की मात्रा अधिक होती है.चीनी के अधिक सेवन से शरीर में ट्राइग्लिसराइड का लेवल बढ़ जाता है.

रेड मीट में कोलेस्ट्रॉल और सैचुरेटेड फैट की मात्रा अधिक होती है. जो पहले से ही कोलेस्ट्रॉल से जूझ रहे हैं उन्हें तो इससे परहेज करना चाहिए. आप ओमेगा 3 फैटी एसिड वाली मछली खा सकते हैं ये आपके लिए अच्छा होगा.

वहीं, तली भूनी हुई चीजें भी आपको नहीं खानी चाहिए ठंड के मौसम में. ये सभी चीजें शरीर में कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करती हैं. तो आप समोसा, ब्रेड पकौड़ा जैसी चीजों को हाथ भी ना लगाएं.

फास्ट फूड का सेवन भी आपको नहीं करना चाहिए. क्योंकि ये भी आपके शरीर में गंदे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करते हैं. यह ब्लड शुगर को बिगाड़ने का काम करती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. खबर सीजी न्यूज इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

error: Content is protected !!