Press "Enter" to skip to content

डॉ. महंत करेंगे शिवरीनारायण मेला व महोत्सव का शुभारम्भ, 5 दिन महोत्सव व 15 दिनों तक चलेगा मेला, छग का सबसे प्राचीन है शिवरीनारायण मेला

जांजगीर-चाम्पा. धार्मिक नगरी शिवरीनारायण में हर साल लगने वाले छग के सबसे बड़े एवं प्राचीन माघी मेले की शुरुआत आज से हो रही है. मेला महोत्सव का शुभारम्भ आज शाम 8 फरवरी को विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत करेंगे.





15 दिनों का यह माघी मेला, महाशिवरात्रि, 21 फरवरी तक चलेगा. छग की गंगा, महानदी के त्रिवेणी संगम में माघी स्नान के साथ ही मेले की शुरुआत होती है और श्रद्धालु, भगवान नर नारायण के दर्शन करते हैं. शिवरीनारायण को पुरी के भगवान जगन्नाथ का मूल स्थान माना जाता है और मान्यता है कि माघी पूर्णिमा के दिन भगवान जगन्नाथ, एक दिन शिवरीनारायण में विराजते हैं. इस दिन लाखों लोगों की भीड़ उमड़ती है.
शिवरीनारायण नगर पंचायत की अध्यक्ष अंजनी मनोज तिवारी ने बताया कि आज शाम, माघी मेला के साथ ही 5 दिवसीय महोत्सव की भी शुरुआत होगी, जहां छग की लोकविधा के सांस्कृतिक होंगे और स्थानीय कलाकारों की प्रस्तुति होगी, नए कलाकारों को मंच मिलेगा.
शिवरीनारायण मेले में मनोरंजन के साधन, मौत कुंआ, झूले पहुंच गए हैं और मेला सज रहा है, वहीं महोत्सव की तैयारी शुरू हो गई है.

इसे भी पढ़े -  Janjgir Big News : ट्रेन की चपटे में आने से युवक की हुई मौत, नैला रेलवे स्टेशन में हुई घटना, जांच कर रही है GRP
error: Content is protected !!