Press "Enter" to skip to content

जिले के ग्राम देवरी, खुरघटी और ठठारी कंटेनमेंट जोन घोषित, जिला दंडाधिकारी ने कानून व्यवस्था, स्वास्थ्य संबंधी गतिविधियों और प्रबंधन के लिए अधिकारियों को सौंपी जिम्मेदारी

जांजगीर-चांपा. कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी यशवंत कुमार ने जांजगीर-चांपा जिले के संस्थागत क्वारंटीन मे रह रहे प्रवासी श्रमिकों के कोरोना संक्रमित पाये जाने पर चांपा तहसील के ग्राम देवरी के वार्ड क्रमांक 01 व 02, डभरा तहसील के ग्राम खुरघटी के प्राथमिक शाला भवन के चारों ओर 500 मीटर चिन्हांकित क्षेत्र और जैजैपुर तहसील के ग्राम ठठारी के वार्ड क्रमांक 17 को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। जिले के ग्राम ठठारी और खुरघटी में एक-एक तथा देवरी में दो कोरोना संक्रमित व्यक्ति पाया गया है।
जिला मजिस्ट्रेट द्वारा जारी आदेश में कंटेनमेंट जोन के अंतर्गत आवश्यक वस्तुओं एवं सेवाओं की आपूर्ति और अपरिहार्य स्वास्थ्यगत आपातकालीन परिस्थितियों को छोड़कर कंटेनमेंट जोन में आवागमन पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है। क्षेत्र के निवासी बिना अनुमति के अपने घरों से बाहर किसी भी स्थिति में नहीं निकलेंगे। कंटेनमेंट जोन के अंतर्गत सभी प्रकार के वाहनों का आवागमन पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। इस संबंध में किसी प्रकार की आवश्यकता होने पर जिला मजिस्ट्रेट कार्यालय द्वारा पृथक से आदेश प्रसारित किए जाएंगे। कंटेनमेंट क्षेत्र के अंतर्गत सभी दुकान एवं अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान आगामी आदेश तक पूर्णतः बंद रहेंगे। प्रभारी अधिकारी द्वारा कंटेनमेंट जोन में घर पहुंच सेवा के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति उचित दरों पर कराई जाएगी। जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित कर कहा गया है कि वे शासन के निर्देशानुसार स्वास्थ्य निगरानी सैंपल जांच आदि आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें।
कंटेनमेंट जोन में अधिकारियों को सौंपी गई जिम्मेदारी –
जिला मजिस्ट्रेट द्वारा कंटेनमेंट जोन में कोविड-19 के संक्रमण के नियंत्रण के मद्देनजर आवश्यक कार्रवाई हेतु अधिकारियों को दायित्व सौंप दिए गए हैं। जारी आदेश के अनुसार कानून और व्यवस्था, कंटेनमेंट जोन को सील करने और गस्त के लिए आवश्यक पुलिस व्यवस्था का दायित्व पुलिस अधीक्षक और अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी जांजगीर-चांपा को सौंपा गया है। कंटेनमेंट जोन में केवल एक निकास और एक प्रवेश हेतु बेरीकेटिंग की व्यवस्था के लिए कार्यपालन अभियंता लोक निर्माण विभाग चांपा, कंटेेनमेंट जोन में सैनिटाइजेशन के लिए संबंधित जनपद के मुख्यकार्यपालन अधिकारी, घरों का एक्टिव सर्विलांस स्वास्थ्य टीम के एस ओ पी के अनुसार दवा, मास्क पी पी ई आदि उपलब्ध कराने और बायोमेडिकल अपशिष्ट प्रबंधन का दायित्व-मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को सौंपा गया है। इसी प्रकार उक्त दर्शित क्षेत्रों में आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए संबंधित अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। कंटेनमेंट क्षेत्र में आरोग्य सेतु एप का शत-प्रतिशत कवरेज के लिए डिस्ट्रिक्ट ई गवर्नेंस जांजगीर के सुनील साहू को दायित्व सौंपा गया है।

READ ALSO-  विधायक नारायण चन्देल ने नवागढ़ क्षेत्र के किसानों को कृषि यंत्रों का वितरण किया