देश-विदेश

भारत को दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बनाने में योगदान के लिए वित्त मंत्री ने उद्योग जगत से की ये अपील

Share on-

वित्त मंत्री ने कहा कि समय आ गया है कि कॉरपोरेट जगत वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए निवेश करे और अपनी क्षमता बढ़ाए. मुझे उम्मीद है कि आने वाले दिनों अर्थव्यवस्था पटरी पर आ जाएगी

कोरोनावायरस महामारी के बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने आर्थिक गतिविधियों के पटरी पर लौटने की उम्मीद जताई है. वित्त मंत्री ने शनिवार को भारतीय उद्योग जगत से पूरा आत्मविश्वास दिखाने और नये नये निवेश करके भारत को दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बनाने में योगदान करने का आह्वान किया. उन्होंने अखिल भारतीय प्रबंधन संघ (एआईएमए) के एक कार्यक्रम में शामिल उद्योग जगत की दिग्गज हस्तियों से कहा कि सरकार ने निवेश के अनुकूल वातावरण बनाने के लिए कंपनी आयकर की दरों में कमी करने सहित कई कदम उठाए हैं.

ये भी पढ़ें-  अगले कुछ दिनों में कोरोना के मामले बढ़ते रहे तो फिर लॉकडाउन लगाना पड़ेगा : उद्धव ठाकरे

उन्होंने कहा, ‘‘मैं चाहूंगी कि अब भारत में निजी निवेशक और निजी उद्योग पूरे आत्मविश्वास के साथ कदम बढ़ायें, ताकि यह साबित किया जा सके कि भारत के लिए यह (सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक बनना) संभव है.”

वित्त मंत्री ने कहा,‘‘हमें क्षमता बढ़ाने की जरूरत है, हमें विस्तार की जरूरत है, हमें बहुत से ऐसे उत्पादों के विनिर्माण की जरूरत जरूरत है, जो अर्थव्यवस्था के लिए बहुत जरूरी हैं.”उन्होंने कहा,‘‘कर में कमी करने के बाद मैं कामधंधों के विस्तार का इंतजार कर रही हूं, मैं भारत में निजी क्षेत्र से अधिक निवेश देखने का इंतजार कर रही हूं.” सरकार ने वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए सितंबर 2019 में कॉरपोरेट कर की दर में भारी कटौती की थी.

ये भी पढ़ें-  बाजार में मौजूद हैं Whatsapp से लेकर Twitter तक कई ऐप्स के देसी विकल्प, ये हैं टॉप 5 मेड इन इंडिया ऐप्स

वहीं, नीति आयोग की संचालन परिषद को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मजबूत आर्थिक वृद्धि के लिए केंद्र और राज्यों का मिल कर काम करना जरूरी है. उन्होंने पुराने पड़ चुके कानूनों को निरस्त करने और कारोबार के लिए व्यवस्था अधिक सुगम बनाए जाने की जरूरत पर बल देते हुए शनिवार को कहा कि मजबूत आर्थिक वृद्धि प्राप्त करने के लिए केंद्र और राज्यों का एकजुटता के साथ काम करना जरूरी है


Share on-

Advertisment

error: Content is protected !!