Sandalwood For Skin: त्वचा की हर परेशानी को दूर कर सकता है चंदन, इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल

चंदन को आयुर्वेद में भी खूबसूरती के लिए एक बेहतरीन औषधि माना गया है। जो प्राकृतिक होने के साथ भरोसेमंद और प्रभावी भी है। चंदन एक ख़ुशबूदार लकड़ी है, जिसका इस्तेमाल आयुर्वेद में कई तरह के उपचार के लिए किया जाता है। इसके औषधीय गुणों की वजह से इसका उयोग स्किन से जुड़ी कई समस्याओं जैसे- एक्ने, मुहांसे, टैनिंग, सन बर्न से लेकर झुर्रियों तक की समस्या में भी फायदेमंद माना जाता है।
इन 4 तरीकों से करें चंदन का इस्तेमाल
1. सन टैन: गर्मियों के मौसम बाहर निकलने से सनटैन और सनबर्न जैसी समस्याएं होना आम बात है, लेकिन चंदन का पैक इस समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है। इसके लिए आपको खीरे के रस में एक चम्मच दही, एक चम्मच शहद, नींबू के रस की कुछ बूंदें और एक चम्मच चंदन का पाउडर मिलाना है। अब इस पेस्ट को चेहरे या हाथों पर मास्‍क की तरह लगा लें। सूखने पर इसे धो लें। इससे चेहरे के डार्क स्‍पॉट और सनटैन काफी हद तक कम हो सकती है।
2. ऑयली स्किन के लिए: अगर आपकी त्वचा ऑयली है, तो चंदन पाउडर में गुलाब जल की कुछ बूंदें मिलाकर अपने चेहरे पर लगा लें। कुछ देर तक इसे चेहरे पर लगाकर रखें, जब सूख जाए, तो इसे धो लें। इससे स्किन ऑयल की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।
3. मुलायम त्वचा के लिए: काश हमारी त्वचा हर वक्त मुलायम और खूबसूरत रहती, लेकिन ऐसा होता नहीं और मौसम बदलने के साथ हमारी त्वचा भी बदलती है। हालांकि आप चंदन की मदद से चेहरे को मुलायम और चमकदार बना सकती हैं। इसके लिए चंदन के तेल से चेहरे की मसाज करके इसे रात भर के लिए लगा रहने दें। सुबह चेहरा गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा में नूर आ जाएगा।
4. आंखों के नीचे काले घेरे: अगर आप डार्क सर्कल्स की समस्या से जूझ रही हैं, तो एक बड़ा स्‍पून चंदन का पाउडर और नारियल के तेल को मिलाकर इसका पेस्ट बना लें और इससे आंखों की मालिश करें, इसके रोज़ाना उपयोग से डार्क सर्कल की समस्या से राहत पाई जा सकती है।



error: Content is protected !!