नगर पंचायत शिवरीनारायण और नवागढ़ में करोड़ों के विकास कार्य का हुआ भूमि पूजन, विभिन्न समाजों के लिए सामुदायिक भवन और विकास कार्यों की मिली स्वीकृति, नगरीय प्रशासन मंत्री ने दी सौगात

नगर पंचायत शिवरीनारायण और नवागढ़ में करोड़ों के विकास कार्य का हुआ भूमि पूजन, विभिन्न समाजों के लिए सामुदायिक भवन और विकास कार्यों की मिली स्वीकृति, नगरीय प्रशासन मंत्री ने दी सौगात
जांजगीर-चांपा. नगरीय प्रशासन विकास एवं श्रम मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया ने कहा कि विगत ढ़ाई वर्ष में प्रदेश के किसान समृद्धि की राह पर आगे बढ़े हैं लिहाजा राज्य में व्यवसायों में भी वृद्धि हुई है । मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार पिछले 3 वर्षों में अन्य राज्यों की तुलना में विकास की राह पर सबसे आगे है ।
नगरीय विकास मंत्री ने ये बातें आज शिवरीनारायण और नवागढ़ में आयोजित भूमि पूजन कार्यक्रम में कही।
नगरीय विकास मंत्री ने नगर पंचायत शिवरीनारायण में केरा चौक के सौंदर्यीकरण और बाबा भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा स्थापना के लिए भूमि पूजन किया। इसी प्रकार नगर पंचायत नवागढ़ में कुल एक करोड़ 84 लाख की लागत के गौठान निर्माण ,पौनी पसारी योजना, कोकड़ी नाला में पुलिया निर्माण और डॉ. बीआर सर्व सामाजिक भवन निर्माण का भूमि पूजन किया। उन्होंने इस अवसर पर शिवरीनारायण के अंबेडकर चौक के सौंदर्यीकरण के लिए 20 लाख रुपए, सारथी और साहू समाज के सामुदायिक भवन के लिए 10-10 लाख रुपए की स्वीकृति प्रदान की। उन्होंने महानदी तट पर घाट निर्माण के विस्तार के लिए भी अपनी सहमति दी। नगर पंचायत नवागढ़ में साहू समाज, सतनामी समाज और केशरवानी समाज के सामुदायिक भवन निर्माण के लिए 10 -10 लाख रुपए की स्वीकृति प्रदान की। इसके अलावा बस स्टैंड में कांप्लेक्स निर्माण, तालाब के सौंदर्यीकरण और नगर के विभिन्न वार्डों में विकास कार्य के लिए 85 लाख रूपये की स्वीकृति दी।
डॉ डहरिया ने आगे कहा कि आगामी 2 साल में राज्य के सभी नगरीय क्षेत्रों के सभी घरों में टेप नल से गुणवत्ता युक्त पानी पहुंचाने का कार्य प्रारंभ हो गया है। इस कार्य के लिए आवश्यकता अनुसार राशि भी उपलब्ध कराई जा रही है। पारंपरिक व्यवसाय करने वाले लोगों के लिए पौनी पसारी योजना के तहत निर्माण कार्य किया जा रहा है।
नगरीय विकास मंत्री ने बताया कि राजीव मितान क्लब का गठन नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में किया जा रहा है। ऐसे निकाय जिनकी जनसंख्या 22 सौ से अधिक है । वहां दो क्लब का गठन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक क्लब को साल में एक लाख रूपये विभिन्न आयोजनों के लिए दिए जाएएंगे । इसके लिए जरूरी कार्य योजना तैयार की जा रही है।
राज्य गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष डॉ. महंत रामसुंदर दास ने कहा कि नगरीय और ग्रामीण क्षेत्रों में गौठान निर्माण कर गौ संवर्धन के लिए कार्य प्रारंभ हो गया है। अनेक स्थानों पर गौठान निर्माण का कार्य पूर्ण हो गया है‌ और गोधन न्याय योजना के तहत गोबर खरीदी भी प्रारंभ हो गई है। देश का पहला राज्य है जिसने गोबर खरीद कर गौ पालको को अतिरिक्त आय का जरिया दिया है । इससे पशुपालकों में उत्साह का माहौल है।



शिवरीनारायण नगर पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अंजनी तिवारी नवागढ़ नगर पंचायत के अध्यक्ष भुवनेश्वर केशरवानी ने भी अपने संबोधन में विगत 3 वर्षों में हुए विकास कार्यों कालेखा-जोखा प्रस्तुत किया।

error: Content is protected !!