कोरोना टीकाकरण से न छूटे कोई व्यक्ति : जिपं सीईओ, जिला एवं विकासखण्ड स्तरीय चिकित्सा अधिकारियों की ली समीक्षा बैठक

जांजगीर-चांपा. जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी गजेन्द्र सिंह ठाकुर ने गुरूवार को जिपं सभाकक्ष में जिला एवं विकासखण्ड स्तरीय चिकित्सा अधिकारियों की मासिक समीक्षा बैठक ली। बैठक में उन्होंने कहा कि कोरोना टीकाकरण को लेकर लो लक्ष्य निर्धारित किया गया है उसको शत-प्रतिशत प्राप्त करना है। इसके लिए सतत रूप से मानीटरिंग करते हुए कोरोना महामारी से बचने के लिए 18 वर्ष एवं 45 वर्ष से ऊपर सभी व्यक्तियों को प्रेरित कर कोविड का टीकाकरण किया जाए।
गुरूवार को आयोजित समीक्षा बैठक में खण्ड चिकित्सा अधिकारी एवं विकासखण्ड कार्यक्रम प्रबंधक से किए जा रहे टीकाकरण की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि गांव-गांव में लोगों को प्रेरित करने के लिए जो भी अमला लगता है उसे लगाएं, ऐसे व्यक्तियों के द्वारा जो पहले से टीका लगवा चुके हैं उनके माध्यम से भी लोगों को प्रेरित कराया जाए, ताकि जिले के सभी व्यक्तियों का टीकाकरण हो सके और वे इस महामारी से बच सकें।
उन्होंने कहा कि भले ही अभी वर्तमान में तीसरी लहर का असर नहीं है, लेकिन जरूरी है कि सभी चिकित्सीय अधिकारी पहले से ही इससे बचाव करने के लिए अस्पतालों की आवश्यक व्यवस्थाएं दुरूस्त कर लें। सभी अस्पतालों में बेड की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए, दवाईयां, सैनेटाइजर, मास्क, थर्मामीटर आदि पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रहे। सभी अस्पतालों में साफ-सफाई, लाइट आदि की व्यवस्था रहे। उन्होंने बैठक में कहा कि अस्पतालों में वेंटीलेटर चलाने के लिए अमले को प्रशिक्षित किया जाए, इसके लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्य किया जाए। इसके अलावा सभी गांवों में स्वास्थ्य की सुविधाओं को पहुंचाने का लक्ष्य है, इसलिए हाट बाजार योजना के माध्यम से स्वास्थ्य शिविर लगाकर नागरिकों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाए।
उन्होंने कहा कि हमर अस्पताल, हमर लैब, हमर ब्लड बैंक में सारी व्यवस्थाओं को सुचारू रूप से संचालित किया जाए। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक, जिला नोडल अधिकारी, खण्ड चिकित्सा अधिकारी, विकासखण्ड कार्यक्रम अधिकारी आदि उपस्थित रहे।



सराहनीय योगदान के लिए मिला सम्मान
जिपं सीईओ श्री ठाकुर के द्वारा आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजनांतर्गत जनहित में बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में सराहनीय योगदान करने वाले किओस्क आपरेटर, वीएलई को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। यह सम्मान किओस्क आपरेटर दीपक कुमार सुमन, संजय देवांगन, वीएलई नूतन कुमार को दिया गया।

error: Content is protected !!