Press "Enter" to skip to content

मुख्यमंत्री ने किया जिले के 15 श्री धन्वन्तरी जेनरिक मेडिकल स्टोर योजना का वर्चुअल शुभारंभ, दवाइयों की एमआरपी पर न्यूनतम 50.09 से 71 प्रतिशत तक की मिलेगी छूट

जांजगीर-चांपा. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज रायपुर निवास कार्यलय से विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए श्री धन्वन्तरी जेनरिक मेडिकल स्टोर योजना का शुभारंभ किया। इस योजना के तहत राज्य में 84 दुकानों का शुभारंभ मुख्यमंत्री बघेल ने किया। इनमें 15 मेडिकल स्टोर जांजगीर-चांपा जिले शामिल हैं। श्री धन्वन्तरी जेनरिक मेडिकल स्टोर्स से उपभोक्ताओं को सस्ती दर पर गुणवत्तापूर्ण दवाईयां उपलब्ध होंगी। उपभोक्ताओं को दवाइयों की एमआरपी पर न्यूनतम 50.09 प्रतिशत और अधिकतम 71 प्रतिशत छूट का लाभ मिलेगा। कार्यक्रम में नगरीय प्रशासन डॉ. शिवकुमार डहरिया, वन मंत्री मोहम्मद अकबर, उद्योग मंत्री कवासी लखमा, स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेम साय सिंह टेकाम, विधायक मोहन मरकाम उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर दवाइयों के होम किट और ट्रैवल किट का लोकार्पण भी किया। यह किट श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर में विक्रय के लिए उपलब्ध होंगे। दवाइयों के होम किट की कीमत 691 रुपये है, जो इन मेडिकल स्टोर में 290 रुपये के मूल्य पर तथा ट्रेवल किट जिसकी कीमत 311 रुपये है, वह 130 रुपये में उपलब्ध होगा।
जांजगीर के कचहरी चौक में आयोजित कार्यक्रम के दौरान विधायक नारायण चंदेल, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती यनिता चंद्रा, कलेक्टर जितेन्द्र शुक्ला सहित उपस्थित जन प्रतिनिधियों ने कचहरी चौक स्थित धन्वन्तरी मेडिकल स्टोर से जेनेरिक दवाईयां खरीदी कर औपचारिक शुभारंभ किया। और शुभकामनाएं दी।

एलर्जी की 45 रूपये की दवा मिली 16 रूपये में –

जांजगीर के बीडी मंहत निवासी अंकित साहू ने बताया कि उसने एलर्जी की दवा 16 रूपये में प्राप्त किया। पहले वे सामान्य मेडिकल से ये दवाई 45 रूपये में खरीदा करते थे। उसने मुख्यंमंत्री को धन्यवाद देते हुए कहा कि धन्वन्तरी मेडिकल स्टोर के प्रारंभ होने से दवाइयों पर होने वाले खर्च से राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की यह संवेदनशील योजना निश्चित ही सफल होगी। इस योजना से सभी वर्गों के लोग लाभान्वित होंगे।

63 प्रतिशत कम दाम पर मिला दाद, खाज, खुजली का मलहम –

जांजगीर के रहने वाले शैलेष ने बताया कि दाद, खाज, खुजली से संबंधित मलहम क्वार्ज उसे 63 प्रतिशत कम दाम पर मात्र 36 रूपये में प्राप्त हुआ। यह मलहम सामान्य मेडिकल स्टोर में 99 रूपये एमआरपी पर बेचा जाता है। जिले के 15 नगरीय निकायों में धन्वन्तरी मेडिकल स्टोर खुल जाने से लोगो को सही गुणवत्ता वाली दवाइयां कम दाम पर उपलब्ध होंगी। आमजनों का दवाई में होने वाले खर्च में कमी आयेगी।

जिले के नगरीय निकायों में आज से मिलेगी सस्ती दवाईयां –

मुख्यमंत्री सस्ती जेनेरिक दवाई योजना के तहत आज जिले के 15 नगरीय निकायो में धनवंतरी मेडिकल स्टोर का शुभारंभ हुआ। नगर पालिका जांजगीर-नैला, चांपा, सक्ती, अकलतरा, नगर पंचायत बलौदा, शिवरीनारायण, राहौद, खरौद, अड़भार, सारागांव, चन्द्रपुर, डभरा, नया बाराद्वार, नवागढ़ और बम्हनीडीह में जेनरिक दवा दुकान खुलने से लोगों को सस्ते दाम पर दवाइयां उपलब्ध होगी। इन मेडिकल स्टोर्स में 251 प्रकार की जेनरिक दवाइयां तथा 27 सर्जिकल उत्पाद की बिक्री अनिवार्य होगी। इसके अलावा वन विभाग के संजीवनी के उत्पाद, सौंदर्य प्रसाधन उत्पाद और शिशु आहार आदि का भी विक्रय किया जाएगा। इन मेडिकल स्टोरों से मिलने वाली जेनेरिक दवाइयां 20 ब्रांडेड कंपनी की होंगी, जो सस्ती होने के साथ-साथ गुणवत्तापूर्ण भी होंगी।
नगर पालिका जांजगीर-नैला अध्यक्ष भगवान दास गढ़ेवाल, नगर पालिका चांपा अध्यक्ष जय थवाईत, विभिन्न नगर पंचायतों के अध्यक्ष श्रीमती अंजनी तिवारी- शिवरीनारायण, श्रीमती सत्या गुप्ता-राहौद, श्रीमती रेशमा सूर्यवंशी-बाराद्वार, श्रीमती ललिता पाटले-बलौदा, श्रीमती चंद्रप्रभा गर्ग-अड़भार, प्रीतम अग्रवाल-डभरा, उपाध्यक्ष दुलेश्वर राठौर-सारागांव, सभापति विवेक सिसोदिया, रामबिलास राठौर, राघवेन्द्र कुमार सिंह, इंजी. रवि पाण्डेय वर्चुअल उद्घाटन के अवसर पर उपस्थित थे।

Khabar CG News by Techxos Digital.