बॉलीवुड की प्रसिद्ध अभिनेत्रियां, जिन्होंने फिल्मों के लिए छोड़ा अपना बना बनाया कॅरियर… जानिए उनके बारे में…

बॉलीवुड की प्रसिद्ध अभिनेत्रियां, जिन्होंने फिल्मों के लिए छोड़ा अपना बना बनाया कॅरियर… जानिए उनके बारे में…
नेम , फेम, ग्लैमर और पैसा भला किसे पसंद नहीं होता है। इस बात को नकारा भी नहीं जा सकता है कि बॉलीवुड में ये सब है, जो आम लोगों को अपनी और चुम्बक की तरह खींच लेता है। इन सभी चीज़ों की चाह में न जाने कितने युवा और युवतियां अपना घर और नौकरी सब कुछ छोड़कर, आंखों में एक्टर और एक्ट्रेस बनने का सपना लिए घर से दूर यानी कि फिल्मों में काम करने के लिए आते हैं। न जाने, कितने युवा अपनी लगी हुई नौकरी और बने बनाये करियर को छोड़कर फिल्मों में काम करने के लिए आते हैं। मन में कुछ ज्यादा पाने की चाह और कुछ अलग हटकर करने का जज़्बा उन्हें करियर छोड़ने के लिए मजबूर करता है। ऐसी ही कई प्रसिद्ध अभिनेत्रियां हैंज़ जिन्होंने अपने बने हुए करियर को छोड़कर फिल्मों में कदम तो रखा ही, साथ ही आज वो फिल्मों में सफलता की बुलंदियों में भी हैं। आइए जानें उन अभिनेत्रियों के बारे में –
तापसी पन्नू
पिंक, मुल्क और हाल ही में रिलीज़ हुई फिल्म थप्पड़ जैसी फिल्मों में अपने अभिनय से अलग पहचान बनाने वाली अभिनेत्री तापसी पन्नू ने बिना किसी गॉड फादर के, अपने बलबूते पर फिल्मों में कदम रखा और अपनी अलग पहचान बनाने के साथ सफलता के चरम पर भी पहुंचीं। लेकिन हममें से कई लोग ये नहीं जानते हैं कि उन्होंने पहले नई दिल्ली में गुरु तेग बहादुर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में स्नातक करने के बाद एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में काम किया था। उन्होंने गेट वी गॉर्जियस नाम के एक चैनल वी शो के लिए ऑडिशन दिया, जिसने उन्हें एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में पहुंचा दिया। उन्होंने तेलुगु फिल्म, झुम्मंडी नादम (2010) से अपनी शुरुआत की। इसी के साथ उन्होंने फिल्मों में करियर शुरू किया और अपनी इंजीनीरिंग की जॉब छोड़ दी।
जैकलीन फर्नांडीज
फिल्मों में आने से पहले साल 2006 में जैकलीन मिस श्रीलंका यूनिवर्स का खिताब अपने नाम कर चुकी हैं।
जैकलीन फर्नांडिस
पहले मॉडलिंग करती थीं और बहुत से रैंप शोज़ में हिस्सा भी लेती थीं। जैकलीन ने यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी से मास कम्यूनिकेशन से अपना ग्रेजुएशन किया। पढ़ाई खत्म होने के बाद श्रीलंका में बतौर टीवी रिपोर्टर उन्होंने काम किया। इसके बाद उन्होंने मॉडलिंग में हाथ आजमाना शुरू किया। जैकलीन की शुरुआत से ही इच्छा थी कि वो फिल्मों में काम करें इसलिए जब साल 2009 में जैकलीन फर्नांडीज एक मॉडलिंग असाइनमेंट के सिलसिले में भारत आई तब यहां आने के बाद उन्होंने निर्देशक सुजॉय घोष की फैंटेसी ड्रामा ‘अलादीन’ के लिए ऑडिशन दिया और सेलेक्ट भी हो गईं। जैकलीन की ये डेब्यू फिल्म थी।
परिणीति चोपड़ा
परिणीति चोपड़ा खुशकिस्मत थीं क्योंकि उनका कॉर्पोरेट काम उनके अभिनय करियर के साथ ओवरलैप हुआ। निवेश बैंकिंग में मजबूत रुचि के साथ, उन्होंने यूके के मैनचेस्टर बिजनेस स्कूल से बिजनेस, फाइनेंस और इकोनॉमिक्स में ट्रिपल ऑनर्स की डिग्री प्राप्त की। जब वह भारत लौटीं, तो प्रियंका चोपड़ा ने उन्हें यशराज फिल्म्स से मिलवाया, जहाँ उन्होंने मार्केटिंग विभाग में इंटर्नशिप के लिए आवेदन किया। इसके बाद, उन्होंने अपनी पीआर टीम के लिए जनसंपर्क सलाहकार के रूप में काम किया। इसके बाद उन्होंने उसी प्रोडक्शन हाउस के साथ लेडीज वर्सेस रिकी बहल (2011) से बॉलीवुड में कदम रखा।
अमीषा पटेल
अर्थशास्त्र में डिग्री हासिल करने के साथ,
अमीषा पटेल
उसी क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए मैसाचुसेट्स से भारत लौटीं। उन्होंने खंडवाला सिक्योरिटीज लिमिटेड में एक आर्थिक विश्लेषक के रूप में तब तक काम किया, जब तक कि उनकी शैक्षणिक प्रतिभा (टफ्ट्स यूनिवर्सिटी में गोल्ड मेडल सम्मान) को बहुराष्ट्रीय वित्तीय सेवा कंपनी मॉर्गन स्टेनली से नौकरी का प्रस्ताव नहीं मिला। हालाँकि, उन्होंने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया और सत्यदेव दुबे के थियेटर समूह में शामिल होने का फैसला किया, जहाँ उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत की। फिल्म ‘कहो ना … प्यार है’ उनके फ़िल्मी करियर की पहली फिल्म थी, जिसमें उनके अभिनय को सभी ने सराहा भी था। इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में काम किया और सफलता के चरम पर पहुंच गयीं।
सोहा अली खान
लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस से अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में मास्टर्स की डिग्री हासिल करने वाली अभिनेत्री ने पारिवारिक परंपरा के अनुरूप फिल्मों में आने का फैसला करने से पहले फोर्ड फाउंडेशन और सिटी बैंक के लिए काम किया। 2006 में उन्होंने रंग दे बसंती फिल्म में काम किया जिसके बाद उनको बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस की कारण आईफा अवार्ड और बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस के लिए गिफा अवार्ड दिया गया। सोहा ने भी फिल्मों के लिए अपना करियर छोड़ा और बॉलीवुड की तरफ अपना रुख कर लिया।
सोनाक्षी सिन्हा
सोनाक्षी सिन्हा कुछ वर्षों में बॉलीवुड इंडस्ट्री में एक बड़ा नाम बन गई हैं। प्रतिभाशाली अभिनेत्री ने अपनी स्कूली शिक्षा आर्य विद्या मंदिर में की और बाद में मुंबई के श्रीमाती नाथीबाई दामोदर थैकसोयर्स महिला विश्वविद्यालय में डिजाइनिंग की पढ़ाई की।
ने अपने करियर की शुरुआत एक कॉस्ट्यूम डिजाइनर के रूप में की थी और उन्होंने मेरा दिल लेके देखो जैसी फिल्मों के लिए स्टाइलिंग भी की है। उन्होंने सलमान खान-स्टारर दबंग में अपने अभिनय की शुरुआत करने से पहले लैक्मे फैशन वीक में रैंप वॉक किया, जिसके कारण उन्हें सर्वश्रेष्ठ महिला पदार्पण के लिए फिल्मफेयर अवार्ड मिला। फिल्म दबंग से उनके फ़िल्मी करियर की शुरुआत हुई। इस तरह ये अभिनेत्रियां अपने करियर को छोड़कर बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाने के लिए आईं और आज सफलता की बुलंदियों पर हैं।



error: Content is protected !!