Press "Enter" to skip to content

अब कोई नहीं रहेगा सिंगल !, लाइफ पार्टनर खोजने के लिए सामने आई ये ‘बोतलबंद’ तरकीब…

चेंगडू. अपने लिए गर्लफ्रेंड या फिर बॉयफ्रेंड की तलाश कर रहे सिंगल लोगों के लिए एक अच्छी खबर सामने आयी है। सिंगल लोगों की लिए कई सारी डेटिंग साइट बाजार में उपलब्ध हैं, इन वेबसाइट के जरिए पहले लोग एक-दूसरे के करीब आते हैं और फिर प्यार के बाद शादी तक लोग पहुंच जाते हैं। लेकिन अपने लिए परफेक्ट डेटिंग पार्टनर खोजना कोई आसान काम नहीं है।
‘ग्लोबल टाइम्स’ की खबर के मुताबिक, चीन में सिचुआन प्रांत के चेंगडू शहर में इस समस्या से निजात दिलाने का अनोखा तरीका खोज लिया गया है, यहां पर एक ऐसी दुकान खोली गई है जिसका टाइटल है ‘सिंगल रहना बंद करो’ (Stop Being Single)। सिंगल लोगों के लिए यहां अलग तरह के उपाए किए गए हैं ताकि वह अपने लिए कोई न कोई पार्टनर खोज सके।
दुकान में ऐसी बोतलेें रखी गईं हैं जिनमें अपने लिए प्यार की तलाश कर रहे लोगों की पर्सनल डिटेल रखी गई हैं, इन बोतलों को ब्लाइंड बॉक्स भी कहा जा रहा है। इन बोतलों को खोल कर आप लव सीकर्स (Love Seekers) की पर्सनल डिटेल जान सकते हैं और उसके बाद उनसे संपर्क कर सकते हैं। अगर आपकी बात बन जाती है तो आप सिंगल नहीं रहेंगे।
हालांकि, साथी खोजने की इस तरकीब की आलोचना भी हो रही है। वकील और सोशल मीडिया यूजर्स इसे प्राइवेसी का हनन मान रहे हैं, उनका मानना है कि किसी की निजी जानकारी का इस्तेमाल कर कोई गलत फायदा भी उठा सकता है। दुकान पर मिलने वाली यह सर्विस काफी सस्ती भी है और कस्टमर को इसके लिए सिर्फ 4.7 डॉलर (करीब 350 रुपये) खर्च करने होंगे।
आप कीमत चुकाकर दुकान पर रखी बोतलों में अपनी पर्सनल जानकारी डाल सकते हैं और कोई अन्य शख्स बगैर आपको जाने-पहचाने फीस देकर ही इसे हासिल कर सकता है। अगर कोई शख्स ब्लाइंड बॉक्स में मिली जानकारी से संतुष्ट नहीं है तो वह बेहतर पार्टनर के लिए ज्यादा कीमत देकर हाई क्वालिटी की इन्फॉरमेंशन हासिल कर सकता है। इस पैकैज में पार्टनर मिलने के चांस और बढ़ सकते हैं।
हालांकि, शहर में सभी लोग इस अनोखी सर्विस से खुश नहीं है, कुछ लोगों का मानना है कि यह एक तरह से लोगों को प्रोडक्ट की तरह खरीद-फरोख्त करने का तरीका है। वकीलों का भी मानना है कि इस तरह से लोगों की पर्सनल जानकारी का गलत इस्तेमाल हो सकता है। खासतौर पर वह नाबालिग लोगों को इस तरकीब के प्रयोग के लिए सावधान कर रहे हैं।

READ ALSO-  अपेक्स बैंक के अध्यक्ष बैजनाथ चन्द्राकर, जिला को-आपरेटिव बैंक के अध्यक्ष प्रमोद नायक, जिला संगठन प्रभारी अर्जुन तिवारी पहुंचे इंजी. रवि पाण्डेय के कार्यालय