Press "Enter" to skip to content

WhatsApp और Signal को पीछे छोड़ Telegram ने जारी किया ये गजब का फीचर, जानें क्या है खास

मैसेजिंग ऐप Telegram ने साल 2021 के आखिरी दिन एक मजेदार फीचर जारी किया है. Telegram का ये फीचर Apple के iMessage जैसा है. इससे यूजर्स किसी मैसेज पर रिएक्ट कर पाएंगे. इसके अलावा वो टैक्सट के कुछ हिस्सों को हाइड भी कर पाएंगे.
और Signal जैसे दूसरे मैसेजिंग ऐप में अभी तक मैसेज ट्रांसलेशन फीचर नहीं आया है. Telegram यूजर्स अब किसी मैसेज पर इमोजी से रिएक्ट कर पाएंगे. ये फीचर पहले से iMessage, Facebook Messenger और Instagram के लिए उपलब्ध है. Telegram के यूजर्स के लिए इमोजी उपलब्ध करवा दिया गया है. इसका यूज करके वो मैसेज पर रिएक्ट कर पाएंगे.
किसी मैसेज पर इमोजी से रिएक्ट करने के लिए यूजर को बस किसी मैसेज पर डबल टैप करना होगा. इससे वो Thumbs Up से रिएक्ट कर पाएंगे. दूसरे इमोजी से मैसेज पर रिएक्ट करने के लिए यूजर को मैसेज पर एक बार टैप करना होगा. इसके बाद वो लिस्ट में से सेंड करने वाले इमोजी को सेलेक्ट कर पाएंगे.
इस फीचर का यूज प्राइवेट चैट में रिएक्शन के लिए किया जा सकता है. ग्रुप और चैनल में एडमिन इस फीचर को डिसेबल या एनेबल कर सकते हैं. Spoiler फीचर से यूजर टाइपिंग के दौरान Spoiler फॉर्मेटिंग चूज करके टैक्सट को हाइड कर सकते हैं. इससे सेलेक्टेड मैसेज पार्ट चैट, चैट लिस्ट और नोटिफिकेशन से हाइड रहेगा.
तीसरा नया फीचर टेलीग्राम ने Message Translation जारी किया है. ये किसी मैसेजिंग ऐप के लिए काफी जरूरी फीचर है. इससे ऐप में ही यूजर किसी मैसेज को दूसरे लैंग्वेज में ट्रांसलेट कर सकते हैं. इसे आप Settings के Languages ऑप्शन में जाकर एनेबल कर सकते हैं.

READ ALSO-  Republic Day 2022: देश की तीनों सेनाएं करती हैं अलग-अलग तरीके से सैल्‍यूट, जानें क्‍या है सभी में फर्क