Press "Enter" to skip to content

IAS Success Story: अगर पढ़ाई में एवरेज हैं, तब भी सिविल सेवा का सपना कर सकते हैं पूरा, जानें आईएएस Junaid Ahmad की कहानी  

सिविल सेवा  की तैयारी करना कई लोग चाहते हैं, लेकिन उनको इस बारे में सही जानकारी नहीं होती है. अधिकतर लोगों का मानना है कि यूपीएससी में वे लोग ही सफल होते हैं, जिनका एजुकेशनल बैकग्राउंड काफी मजबूत होता है. लेकिन यह सच्चाई नहीं है. हर साल कुछ ऐसे लोग सिविल सेवा में सफलता हासिल करते हैं, जिनकी कहानी काफी प्रेरणादायक होती है.

आज आपको यूपीएससी परीक्षा 2018 के टॉपर जुनैद अहमद की कहानी बताएंगे. जुनैद हमेशा एक एवरेज स्टूडेंट रहे और तैयारी के दौरान तमाम लोगों ने इस को लेकर सवाल उठाए. लेकिन उन्होंने खुद पर भरोसा रखा और सफलता हासिल की.

READ ALSO-  SBI New Rule: एसबीआई ग्राहक ध्यान दें! बैंक ने बदल दिया है बड़ा नियम, ट्रांजैक्शन में हो सकती है दिक्कत...इसके बारे ने जानिए

ऐसी रही ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई

जुनैद अहमद ने इंटरमीडिएट तक की पढ़ाई अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से की. इस दौरान वे पढ़ाई को लेकर ज्यादा गंभीर भी नहीं थे और यही वजह रही कि वे एक एवरेज स्टूडेंट रहे. इंटरमीडिएट के बाद उन्होंने इग्नू से डिस्टेंस लर्निंग के जरिए ग्रेजुएशन की पढ़ाई की. ग्रेजुएशन के आखिरी साल में उन्होंने यूपीएससी में जाने का मन बनाया.

जुनेद अहमद के इस सपने ने उनकी जिंदगी पूरी तरह बदल दी. उन्होंने यूपीएससी की तैयारी के लिए जामिया रेजिडेंशियल कोचिंग ज्वाइन कर ली. यहां उन्होंने कड़ी मेहनत कर तैयारी शुरू कर दी.

READ ALSO-  नूपुर शर्मा को SC की फटकार, दिल्ली पुलिस की कार्रवाई पर उठाए सवाल, उदयपुर में हुई घटना का बताया जिम्मेदार.. पढ़िए

लंबे संघर्ष के बाद मिली सफलता

जुनैद अहमद लगातार तीन बार यूपीएससी में फेल हो गए. इस दौरान उन्होंने काफी धैर्य का परिचय दिया और चौथा प्रयास किया. चौथे प्रयास में उन्होंने यूपीएससी परीक्षा तो पास कर ली लेकिन रैंक 352 आई. ऐसे में उनको आईआरएस सेवा मिली.

जुनैद आईएएस अफसर बनने की ठान चुके थे. इसलिए उन्होंने पांचवा प्रयास किया. इस बार उन्होंने ऑल इंडिया रैंक 3 हासिल कर अपना सपना पूरा कर लिया. उन्होंने जीरो से शुरुआत की और कड़ी मेहनत कर यूपीएससी में टॉप रैंक हासिल कर ली.

READ ALSO-  बड़ी राहत: LPG सिलेंडर की कीमतों में भारी कटौती, आज से इतने रुपए हो गया सस्ता.. पढ़िए

अन्य लोगों को यह सलाह देते हैं जुनैद

जुनैद अहमद के मुताबिक यूपीएससी में सफलता प्राप्त करने के लिए आपको घबराने की जरूरत नहीं है. तैयारी से पहले आपका एजुकेशनल बैकग्राउंड अगर बहुत अच्छा नहीं रहा तब आपको जीरो से शुरू करना चाहिए. सबसे पहले आप अपने बेसिक्स क्लियर करें. फिर सिलेबस के अनुसार स्टडी मैटेरियल तैयार करें और कड़ी मेहनत में जुट जाएं. जुनैद अहमद का मानना है कि अगर आप हर दिन 5 से 6 घंटे पढ़ाई करेंगे तब आप यूपीएससी की परीक्षा में सफलता प्राप्त कर सकते हैं.

error: Content is protected !!