क्या शाहरुख खान की 33 साल पहले आई फिल्म, ‘उम्मीद’ से प्रेरित है ‘पंचायत’ की कहानी?

पंचायत सीज़न 2 (Panchayat Season 2) को लोगों का भर-भर के प्यार मिल रहा है. अभी कहानी है ही इतनी प्यारी की पत्थर दिल और सख्त से सख्त लौंडे भी पिघल जाए. मार-धाड़, खून-खराबा के बीच फुलेरा गांव की ये प्यारी सी कहानी देखकर सभी को अपने-अपने गांव की याद आ गई. सचिव जी, प्रधान जी, मैडम, उप प्रधान से लेकर बनराकस ऐंड वाइफ तक सभी किरदार एकदम जंच रहे हैं.



वेब सीरीज़ के दोनों ही सीज़न में जीतेंद्र कुमार ने अभिषेक यानि की सचिव जी का रोल निभाया है. अभिषेक उत्तर प्रेदश के फुलेरा गांव में पंचायत सचिव की नौकरी कर रहे हैं और एमबीए की तैयारी.

पंचायत देख ही रहे हैं और अपने माता-पिता को दिखा ही रहे थे कि कुछ लोगों ने इस वेब सीरीज़ की कहानी का सोर्स ढूंढ लिया. कुछ फैन्स ने शाह रुख खान की 1989 में आई फिल्म ‘उम्मीद’ और पंचायत के बीच की समानताएं खोज निकाली.

शाहरुख खान ने बैंकर बाबू का रोल निभाया

टेलिविज़न फिल्म उम्मीद में शाहरुख खान ने एक बैंकर का रोल निभाया था जिसे दूर-दराज़ के गांव में पोस्टिंग दी जाती है. कुछ फैन्स ने बताया कि स्वदेस के मोहन भार्गव से पहले उम्मीद में बैंक बाबू का किरदार निभाया था. खास बात ये है कि दोनों ही किरदार मिलते-जुलते हैं.

क्या शाहरुख खान की फिल्म उम्मीद से ली गई है पंचायत की कहानी?

ट्विटर पर लोगों ने उम्मीद और पंचायत के बीच की समानताओं पर टिप्पणी करना शुरू कर दिया. ट्वीट थ्रेड में एक यूज़र ने लिखा, ‘पंचायत एक्टर जीतेंद्र कुमार एक छोटे से गांव का सेक्रेटरी है और SRK को एक ऐसे गांव में भेजा जाता है जहां कोई बैंकर जाना नहीं चाहता. SRK गांव की बदहाली देखते हैं और कुछ सुधार लाने की कोशिश करते हैं. ये फिल्म सिर्फ़ 53 मिनट की है इसलिए आपको एक बार देखनी चाहिए.’

Watching Umeed Starring @iamsrk
Yr – 1989

SRK plays a role of a banker pic.twitter.com/h0MLNCTNUi
— Sanaullah._.srkian (@Lucifer_srk_07) May 20, 2022

गौरतलब है कि बॉलीवुड हंगामा को दिए एक इंटरव्यू में जीतेंद्र कुमार ने कहा था कि अगर 1990 के दशक में पंचायत 2 बनी होती तो शाहरुख खान सचिव का किरदार निभाते

error: Content is protected !!