42 के हुए भज्जी, भारत को दिलाया था पहला टेस्ट हैट्रिक, ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज खाते थे खौफ…जानिए

नई दिल्ली ।आज भारतीय क्रिकेट जगत के ऑफ स्पिनर रहे हरभजन सिंह का 42 वां जन्मदिन है। हरभजन सिंह अपने टाइम के सबसे सफल गेंदबाज रहे है। उनके गेंद के सामने दुनिया के बड़े बड़े बल्लेबाज पानी मांगते थे।



भज्जी अपने गेंदबाजी के अलावा अपने गर्म और बेबाक मिजाज के लिए भी जाने जाते है। भले ही आज के टाइम में वो हमे मैदान खेलते हुए दिखाई नहीं देते लेकिन उनके कई ऐेसे रिकॉर्ड्स है, जिन्हें आज तक कोई गेंदबाज तोड़ नहीं पाए।

हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर
तेज गेंदबाज बनने की इच्छा लेकर क्रिकेट का ककहरा सीखने वाले भज्जी कब स्पिनर बन गए, खुद उन्हें ही पता नहीं चला। ‘टर्बनेटर’ के नाम से मशहूर भज्जी ने आज भारत की ओर से हैट्रिक लेने वाले पहले क्रिकेटर हैं।

11 मार्च 2001 को कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डंस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने टेस्ट मैच में यह कारनामा किया था। उस समय उनकी उम्र 20 साल थी।

सबसे कम उम्र में 400 टेस्ट विकेट लेने वाले भारतीय

हरभजन सिंह ने जुलाई 2011 में यह रिकॉर्ड बनाया था, उन्होंने डोमिनिका में कार्लटन बॉ को आउट कर अपने 400 टेस्ट विकेट पूरे किए थे। इसके साथ ही वे सबसे कम उम्र में 400 टेस्ट विकेट लेने वाले भारतीय स्पिनर बन गए। तब उनकी उम्र 31 साल और चार दिन थी। वैसे इस मामले में वे दुनियाभर के गेंदबाजों में दूसरे पायदान पर हैं।

हरभजन सिंह का इंटरनेशनल करियर

हरभजन सिंह ने 1998 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था। तब मोहम्मद अजहरुद्दीन टीम इंडिया के कप्तान थे। लेकिन भज्जी के करियर को सौरव गांगुली ने निखारा और उन्हें दुनिया का सबसे खतरनाक गेंदबाज बना दिया। हरभजन अनिल कुंबले और कपिल देव के बाद टेस्ट में 400 से ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज थे।

हालांकि अब आर अश्विन उनसे आगे निकल गए हैं। हरभजन ने 103 टेस्ट में 417, 236 वनडे में 269 और 28 टी20 में 25 विकेट चटकाए हैं। उन्होंने 163 आईपीएल मैचों में 150 विकेट भी लिए हैं।

श्रीसंत को जड़ा थप्पड़
2008 में आईपीएल का पहला सीजन खेला जा रहा था। मोहाली हरभजन का होमग्राउंड था, लेकिन वो मुंबई इंडियंस (MI) के लिए खेल रहे थे। दूसरी तरफ एस। श्रीसंत उन दिनों किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलते थे। पंजाब ने मुंबई को उस मैच में हरा दिया।

इस बीच श्रीसंत को रोते हुए मैदान से बाहर आते देखा गया। हार के बाद श्रीसंत ने हरभजन सिंह को इस पर कुछ कहा जिसके बाद भज्जी ने गुस्से में श्रीसंत को चांटा जड़ दिया।

error: Content is protected !!