MGNREGA Workers Attendance: अब नहीं चलेगी मनरेगा मजदूरों की मनमानी, मोबाइल मॉनीटरिंग सिस्टम से लगेगी…इतने बार हाजिरी….पढ़िए

देवरियाः यदि आप ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं और मनरेगा में काम करने के लिए जाते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। अब आप कार्यस्थल से आधा काम छोड़कर घर वापस नहीं आ सकते हैं। यदि आप ऐसा करते हैं तो आप गैरहाजिर मानें जाएंगे।



दरअसल, यूपी के देवरिया जिले में नए सत्र में मनरेगा श्रमिकों की हाजिरी मोबाइल मॉनीटरिंग सिस्टम से दो बार लगाई जा रही है। सुबह जब कार्य शुरू किया जाएगा तो मजदूरों की एक फोटो कार्य करते हुए खींच कर मोबाइल मॉनीटरिंग सिस्टम के माध्यम से अपलोड किया जाएगा। इसके बाद दोपहर बाद इनकी एक हाजिरी लगेगी। फोटो खींच कर अपलोड किया जाएगा।

इससे पहले मनरेगा श्रमिकों का मस्टरोल रजिस्टर पर तैयार होता था और श्रमिकों की मनमानी चलती थी। पिछले वित्तीय वर्ष में शिकंजा कसते हुए मोबाइल मॉनीटरिंग सिस्टम लागू किया गया। जिसके बाद कुछ मनमानी पर रोक लगी।

लेकिन एक टाइम हाजिरी लगाने के बाद कुछ जगहों पर श्रमिक चले जाते थे। जिसको लेकर अब विभाग गंभीर हो गया है और अब दो टाइम हाजिरी लगनी नए सत्र में शुरू हो गई है।

देवरिया के मनरेगा उपायुक्त विजय शंकर राय ने बताया कि मोबाइल मॉनीटरिंग सिस्टम को अब और अपडेट किया गया है। अब श्रमिकों की दो बार हाजिरी लगनी शुरू हो गई है। इससे श्रमिकों की मनमानी पर रोक लगेगी।

error: Content is protected !!