आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान के करीब पहुंचने पर गई विराट कोहली की कप्तानी, रोहित शर्मा भी रिकार्ड बनाने से चूके

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम में पिछले दो सालों में काफी कुछ घट चुका है। विराट कोहली की कप्तानी जाने से लेकर टीम इंडिया में लगातार हो रहे बदलाव ने फैंस के साथ साथ पूर्व दिग्गजों को भी बोलने पर मजबूर कर दिया है। टीम इंडिया में विराट कोहली का खराब फार्म लगातार चर्चा में बना हुआ है लेकिन रोहित शर्मा को भी वनडे में शतक बनाए एक साल से ज्यादा हो चुका है।



आपको यह जानकर हैरानी होगी कि कोहली हो या फिर रोहित दोनों के बुरे दौर का कनेक्शन आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान से जुड़ा है।
विराट पिछले काफी वक्त से बड़ी पारी ना खेल पाने की वजह से आलोचना का शिकार हो रहे हैं।

वहीं रोहित शर्मा के भी बल्ले से उतने ज्यादा रन नहीं निकले हैं। छोटी पारी खेलने की वजह से और सीरीज दर सीरीज चयनकर्ताओं द्वारा इन दोनों को आराम दिए जाने की वजह से सवाल खड़े हुए हैं।

हम आपको कुछ ऐसे हैरान करने वाले आंकड़े बताने जा रहे हैं जिससे इन दोनों ही खिलाड़ियों का कनेक्शन जुड़ा है। कमाल की बात यह है कि इसमें सिर्फ एक ही आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान का नाम सामने आता है।

विराट का खराब फार्म और कप्तानी गई

इंटरनेशनल क्रिकेट में दनादन एक के बाद एक शतक बनाते हुए कोहली ने 70 का आंकड़ा छुआ था। 23 नवंबर 2019 में उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ पिंक बाल टेस्ट में तीन अंकों तक पहुंचे थे।

इस पारी के बाद उनके आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के 71 इंटरनेशनल शतक के बरारी की उम्मीद थी। तब से अब तक तीन साल से ज्यादा हो चुका है वह अपने शतक की गाड़ी आगे नहीं बढ़ा पाए हैं।

विराट की कप्तानी चली गई

बतौर कप्तान धमाकेदार प्रदर्शन करने वाले कोहली ने 27 बार प्लेयर आफ द मैच का अवार्ड जीता। इस खास उपलब्धि को हासिल करने वाले वह भारत की तरफ से सबसे सफल कप्तान है।

उनके सामने सिर्फ के पोंटिंग था जिनसे बतौर कप्तान 28 प्लेयर आफ द मैच अवार्ड हैं। उनके इस रिकार्ड को करीब पहुंचते ही कोहली की कप्तानी चली गई और वह इस मामले में भी उनकी बराबरी ना कर पाए।

रोहित पर भी पोंटिंग का रिकार्ड भारी

वनडे में रोहित के नाम 29 शतक हैं और पोंटिंग ने इस फार्मेट में 30 सेंचुरी जमाई है। पूर्व आस्ट्रेलियाई कप्तान के करीब पहुंचने के बाद से ही भारतीय कप्तान 60 रन का आंकड़ा छुआ लेकिन उससे आगे नहीं बढ़ पाए।

तब से अब तक रोहित के सामने कभी कोरोना तो कभी वर्क लोड मैनेजमेंट बाधा बनी और वह पोंटिंग के बराबर नहीं पहुंच पाए।

इंग्लैंड में भी टूटी उम्मीद

बतौर कप्तान रोहित ने इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में दो लगातार जीत हासिल कर सीरीज पर कब्जा जमाया लेकिन यहीं भी पोंटिंग का एक रिकार्ड टूटने से रह गया।

दरअसल पोंटिंग ने बतौर कप्तान लगातार 20 जीत हासिल करने का रिकार्ड बनाया था और रोहित ने 19 मैच में जीत हासिल की। यहां भी आस्ट्रेलियाई कप्तान की बराबरी से एक कदम दूर भारतीय कप्तान चूक गए।

error: Content is protected !!