Press "Enter" to skip to content

RBI के इस एक फैसले से निवेशकों की लगी लॉटरी, चंद म‍िनटों में हुआ 2700 करोड़ का फायदा. जानिए कैसे…

Central Bank of India Share Price: यूएस फेड र‍िजर्व की बैठक से पहले अमेर‍िकी और भारतीय शेयर बाजार में उठा-पटक का दौर बना हुआ है. कारोबारी सत्र के दौरान सेंसेक्‍स और न‍िफ्टी में लाल न‍िशान के साथ कारोबार करते देखे गए. लेक‍िन इस बीच र‍िजर्व बैंक (RBI) के एक फैसले से सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (Central Bank of India) के न‍िवेशकों की मौज हो गई है. बुधवार के कारोबारी सत्र के दौरान एक समय इसमें 15% से ज्यादा की तेजी देखी गई.



 

 

 

बैंक के शेयर में जबरदस्‍त तेजी देखी गई
दरअसल, रिजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया (RBI) ने सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (Central Bank of India) को प्रॉम्प्ट करेक्टिव एक्शन (PCA) फ्रेमवर्क के दायरे से बाहर कर दिया है. आरबीआई के इस फैसले के बाद बैंक के शेयर में जबरदस्‍त तेजी देखी गई और यह चढ़कर 23.40 रुपये पर चला गया. सेंट्रल बैंक एकमात्र ऐसा सरकारी बैंक है, जि‍से पांच साल से PCA के दायरे में रखा गया था.

READ ALSO-  SBI ने ग्राहकों को चेताया, इस काम में भूलकर भी ना करें देरी, हो सकता है नुकसान. पढ़िए..

 

 

 

निवेशकों की दौलत 2700 करोड़ से ज्यादा बढ़ी
बैंक को पीसीए से बाहर क‍िये जाने की खबर से शेयरों में जबरदस्त उछाल आया और निवेशकों की दौलत मिनटों में 2700 करोड़ से ज्यादा बढ़ गई. आपको बता दें पीसीए से हटने के बाद सेंट्रल बैंक बिना किसी प्रतिबंध के अपने ग्राहकों को लोन दे सकता है. दरअसल, PCA को उस हालात में लागू किया जाता है जब एसेट पर मिलने वाला रिटर्न, न्यूनतम पूंजी बनाए रखने और एनपीए के नियामकीय प्रावधानों का बैंक पालन नहीं करता.

READ ALSO-  JanjgirNaila Durga Utsav : अक्षरधाम की तरह 100 फीट ऊंचे और चौड़ा पंडाल बना, स्वर्णकमल में विराजित होंगी 35 फीट ऊंची दुर्गा प्रतिमा, तृतीया से होंगे दुर्गा प्रतिमा के दर्शन, छग के अलावा दूसरे राज्यों से भी आते हैं श्रद्धालु, दुर्गा उत्सव में और क्या आकर्षण के केंद्र होंगे, पूरी खबर पढ़िए...

 

 

 

जून 2017 से PCA के दायरे में था बैंक
ऐसे में उस बैंक को PCA में ल‍िस्‍टेड करके खुलकर कर्ज देने से रोक दिया जाता है. पीसीए के दौरान उसे कई बंदिशों में काम करना पड़ता है. सेंट्रल बैंक ऑफ इंड‍िया (Central Bank) को र‍िजर्व बैंक ने जून 2017 से PCA के दायरे में रखा हुआ था.

 

 

 

23.40 रुपये के हाई पर पहुंचा
PCA से बाहर आने के कारण बुधवार (21 सितंबर 2022) के कारोबारी सत्र में सेंट्रल बैंक का शेयर BSE पर 15.48 प्रत‍िशत चढ़कर 23.40 रुपये के हाई पर पहुंच गया. एक द‍िन पहले 20 सितंबर 2022 को यह शेयर 20.35 रुपये पर बंद हुआ था. दोपहर एक बजे शेयर में 7 फीसदी से ज्‍यादा की तेजी देखी गई.

READ ALSO-  LPG Price Update: बड़ी राहत! कम हो सकते हैं LPG सिलेंडर के दाम! सरकार ने दिए ऐसे संकेत

 

 

 

निवेशकों को 2700 करोड़ का फायदा
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के शेयर चढ़ने से निवेशकों की मिनटों में 2734 करोड़ रुपये की दौलत बढ़ गई. पहले बैंक का मार्केट कैप 17,665.71 करोड़ रुपये था. लेक‍िन शेयर के द‍िन के हाई लेवल पर जाने से इसका मार्केट कैप 2,734.50 करोड़ रुपये बढ़कर 20,400.21 करोड़ हो गया.

Mission News Theme by Compete Themes.
error: Content is protected !!