भूपेश बघेल के मुरीद हुए प्रधानमंत्री मोदी, जानें क्यों की छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री की तारीफ. पढ़िए..

दिल्ली. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तारीफ की है. शुक्रवार को दोनों नेताओं की दिल्ली में मुलाकात हुई. इस मुलाकात के दौरान बघेल ने कोल रॉयल्टी, जीएसटी क्षतिपूर्ति का मुद्दे पर प्रधानमंत्री से चर्चा की, साथ ही साथ छत्तीसगढ़ में जी-20 समूह की होने वाली बैठक की कार्ययोजना पर भी चर्चा हुई.



 

 

 

बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री ने सीएम हाउस में आयोजित होली महोत्सव की भी चर्चा की. प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री ने होली की चर्चा की और बोला कि आप फाग बहुत अच्छा गाते हैं. गौरतलब है की छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री होली के दिन पूरी तरह त्योहार में रंग जाते हैं. इस बार मुख्यमंत्री में आवास के अलावा प्रेस क्लब में होली मनायी थी और फाग भी गया था. इसी का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमने होली पर फाग गाते हुए देखा आपको.

 

 

मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को राजकीय पशु वन भैंसे का प्रतीक चिन्ह भेंट किया. भूपेश बघेल ने बताया कि उन्होंने प्रधानमंत्री से जल्द जनगणना कराए जाने का आग्रह किया है. उन्होंने कहा कि 2011 के बाद जनगणना नहीं होने से हितग्राहियों के चयन में दिक्कत आ रही है. कई पात्र हितग्राही योजनाओं का लाभ लेने से वंचित हो रहे हैं. इस संबंध में पूर्व में प्रधानमंत्री को पत्र भी लिखा था. मुलाकात में मुख्यमंत्री ने जीएसटी क्षतिपूर्ति का मुद्दा भी प्रधानमंत्री के सामने रखा. उन्होंने कहा कि उत्पादक राज्य होने की वजह से छत्तीसगढ़ को वाणिज्यिक कर राजस्व का सामना करना पड़ रहा है.

 

 

 

जून 2022 से अब तक जीएसटी क्षतिपूर्ति की 1375 करोड़ की राशि केन्द्र सरकार के पास लंबित है, जिसे शीघ्र प्रदान किया जाए. इसके अलावा मुख्यमंत्री ने कोल ब्लॉकों से एडिशनल लेवी के रूप में प्राप्त रॉयल्टी की 4170 करोड़ की राशि का भी शीघ्र भुगतान का प्रधानमंत्री से अनुरोध किया है. मुख्यमंत्री ने बताया कि उन्होंने नवा रायपुर से दुर्ग के लिए शुरू किए जाने वाले लाइट मेट्रो सर्विस के लिए प्रधानमंत्री से सहयोग भी मांगा है.

error: Content is protected !!