इस रेलवे रूट पर अच्छी-अच्छी ट्रेनों के छूट जाएंगे पसीने, 2-4 नहीं बल्कि 7 दिनों तक चलता है सफर. पढ़िए..

भारत की ही तरह विदेशों में भी कई एक से बढ़कर एक ट्रेनें हैं, जिनका सफर काफी रोमांचक और रौचक है. ट्रेन का सफर अपने आप में बेहद खास होता है. हमारे देश में लाखों किलोमीटर का रेल नेटवर्क भी बिछाया गया है, जिस पर लाखों की तादाद में ट्रेन दौड़ती है.



 

 

 

 

देश की आबादी का एक बड़ा हिस्सा ट्रेन से ही सफर तय करता है. क्योंकि ट्रेन का सफर सस्ता टिकाऊ व सुरक्षित भी माना जाता है और इसलिए भारतीय रेल को देश की लाइफ लाइन भी कहा जाता है.

 

 

 

इसके अलावा कई ट्रेन ऐसी हैं जिनकी स्पीड की चर्चा पूरी दुनिया में है. अगर हमारे देश की बात की जाए तो भारत में नए जमाने की वंदे भारत ट्रेन चलाई जा रही है जो 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने में सक्षम है. हालांकि रेलवे बोर्ड ने इसे अधिकतम 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलाने की अनुमति है. वहीं, दुनिया में रेलवे के कई ऐसे रूट्स भी मौजूद हैं जिनमें यात्रा पूरी करने के लिए इन ट्रेनों को भी कई दिन लग सकते हैं. आज हम दुनिया के सबसे लंबे रूट के बारे में चर्चा करेंगे.

 

 

 

नई कलेवर वाली वंदेभारत 24 को पहली बार दौड़ेगी ट्रैक पर, पीएम नौ वंदेभारत को दिखाएंगे झंडी, जानें इनके रूट

 

 

दुनिया का सबसे बड़ा रेल रूट

दुनिया का सबसे बड़ा रेल रूट ट्रांस साइबेरियन रेल नेटवर्क है जो कि रूस में स्थित है. यह देश की राजधानी यह रूस की राजधानी मॉस्को को रूस के साइबेरिया क्षेत्र से गुजरते हुए सुदूर पूर्वी शहर व्लॉडीवोस्तोक से जोड़ता है. 9,259 किमी लंबे इस रूट पर यात्रा पूरी करने में सात दिन का समय लगता है. इस रूट पर ट्रेन कई टाइम जोन को पार करते हुए शुरुआती स्टेशन से आखरी स्टेशन तक पहुंचती है. रास्ते में बैकाल झील, साइबेरिया के जंगल और पहाड़ पड़ते हैं.

 

 

 

इस ट्रेन में बैठे तो 4 दिन तक करेंगे सफर

दुनिया का दूसरा सबसे लंबा मार्ग कनाडा में स्थित है. यह टोरंटो को वैंकूवर से जोड़ता है. यह मार्ग लगभग 4,466 किलोमीटर लंबा है. इस मार्ग पर यात्रा पूरी करने में लगभग चार दिन लगते हैं. इस ट्रेन यात्रा के दौरान आपको प्रकृति के शानदार नज़ारे देखने को मिलेंगे.

 

 

 

ये है भारत का सबसे लंबा ट्रेन रूट

भारत की सबसे लंबी रेल लाइन असम के डिब्रूगढ़ को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से जोड़ती है. यह दुनिया का पांचवां सबसे लंबा रेल रूट है. इसकी लंबाई 4,237 किमी है. यह ट्रेन तिरुवंतपुरम, कोयंबटूर, विजयवाड़ा विशाखापट्टनम व भुवनेश्वर जैसी कई जगहों से होकर गुजरती है. इस रूट पर चलने वाली विवेक एक्सप्रेस अपनी यात्रा पूरी करने में 72 घंटे का समय लगता है. विवेक एक्सप्रेस 9 राज्यों से होकर गुजरती है. अगर इस रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस को चलाया जाए तो उसे इस दूरी को तय करने में 26 घंटे से ज्यादा समय लगेगा.

error: Content is protected !!