शनिवार को दूरदर्शन के इस सीरियल को देखने बच्चे छोड़ आते थे स्कूल, क्रेज ऐसा कि हर कोई करता था कॉपी….

नई दिल्ली: Doordarshan Serial: एक दौर में दूरदर्शन का नाम ही मनोरंजन का पिटारा हुआ करता था, जिसमें बच्चे, बड़े, बूढ़े, महिलाओं से लेकर सुन और बोल नहीं सकने वाले दर्शकों के लिए भी खास पेशकश हुआ करती थी. खासतौर से शनिवार और रविवार को स्पेशल बनाने का अहम जिम्मा संभाल रखा था दूरदर्शन ने, जिस पर रामायण और महाभारत जैसे शो तो पसंद किए ही गए. हमलोग और बुनियाद जैसे पारिवारिक शो भी खास जगह रखते थे. इसके अलावा चित्रहार और रंगोली जैसे म्यूजिकल शोज भी हफ्ते के चंद दिनों को खास बनाते थे. ऐसा ही एक शो शनिवार को दूरदर्शन पर प्रसारित होता था जो बच्चों के बीच खासा फेमस था.



 

 

 

 

स्कूल नहीं जाते थे बच्चे

 

ये शो था शक्तिमान, जिसका बच्चों में इस कदर क्रेज था कि वो अक्सर स्कूल जाना भी स्किप कर दिया करते थे. अगर ये कहें कि शक्तिमान ही छोटे पर्दे का पहला इंडियन सुपर हीरो था तो भी गलत नहीं होगा. शक्तिमान के किरदार में मुकेश खन्ना ने बच्चों को खासा इंप्रेस किया था. हर एपिसोड में वो रेड कलर की खास ड्रेस पहने नजर आते थे. अपना हाथ उठा कर हवा में गोल घूमते थे और सुपर हीरो की तरह एक पल में एक जगह से दूसरी जगह पहुंच जाते थे. इसी शो में मुकेश खन्ना ने गंगाधर का भी किरदार निभाया था जो एक सीधा सादा सा शख्स है. जरूरत पड़ने पर वही गंगाधर शक्तिमान में तब्दील हो जाता है.

 

 

 

 

बच्चे करते थे कॉपी

 

इस शो की खास बात ये थी कि बच्चे भी मुकेश खन्ना के शक्तिमान स्टाइल की नकल उतारा करते थे. हाथ हवा में उठाकर गोल घूमने वाले उनके एक्शन को बच्चे बहुत कॉपी किया करते थे. बीच ये खबरें भी आईं कि बच्चे नकल उतारते हुए किसी जोखिम में न पड़ जाएं इसलिए शो को ऑफ एयर किया जा रहा है. हालांकि रिपोर्ट के मुताबिक मुकेश खन्ना ने जानकारी दी थी कि ब्रॉडकास्टिंग चार्जेस के बढ़ने की वजह से उन्हें शो बंद करना पड़ा.

error: Content is protected !!