इस एक प्रोटीन की कमी से बूढ़ी होने लगती है त्वचा, रिंकल फ्री त्वचा के लिए अपनाएं ये उपाय

नई दिल्ली. क्या आपके चेहरे में भी झुर्रियां पड़ने लगी गई हैं। क्या आपके भी जोड़ों में दर्द और मोबिलिटी की शिकायत होने लग गई है, क्या आपकी भी त्वचा सेल्युलाइट जैसी समस्या से परेशान है, तो सावधान हो जाए, क्योंकि ये सारे संकेत हैं कि आपके शरीर में कोलेजन की कमी हो गई है।



बढ़ती उम्र में ये समस्या आम है, लेकिन अगर ये कम उम्र में ही दिखाई देने लगे तो आप जल्दी ही बूढ़ी दिखने लगेंगे। ऐसे में आप कुछ जरूरी चीजों को अपनी रूटीन में शामिल करके आप खुद को इस समस्या से बचा सकते हैं। चलिए जानते हैं आखिर ये कोलेजन क्या है और इसकी कमी को किन चीजों से पूरा किया जाए-

कोलेजन क्या है?
कोलेजन हमारे शरीर में पैदा होने वाला एक तरह का प्रोटीन है, जो हमारे पूरे शरीर,त्वचा यहां तक की बाल और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण प्रोटीन है। हालांकि, उम्र बढ़ने के साथ हमारे शरीर में इसका प्रोडक्शन कम होने लगता है, जिससे हमारी त्वचा ढीली पड़ने लगती है। ये हमारी मांसपेशियों को भी जोड़कर रखने का काम करती है। इसलिए इसकी कमी से त्वचा ढीली,मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द होने लगता है और चेहरे पर झुर्रियां भी आने लगती हैं।

इन चीजों से करें कोलेजन की कमी दूर

आंवला,नींबू

एंटीऑक्सीडेंट युक्त आंवले और नींबू के सेवन से कोलेजन को बढ़ाने में मदद मिलती है। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन सी चेहरे पर पड़ने वाले दाग-धब्बों और उनकी सेहत के लिए बहुत ही जरूरी है, इसलिए इसका सेवन जरूर करें।

मशरूम
कॉपर से भरपूर मशरूम त्वचा में कोलेजन की मात्रा को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाते हैं। इसलिए इसके सेवन से चेहरे पर पड़ने वाली फाइन लाइन्स और झुर्रियों से भी मुक्ति मिलती है।

चना
भरपूर प्रोटीन और ग्लाइसिन नामक एमिनो एसिड से युक्त होने के कारण ये हमारे शरीर में कोलेजन को संश्लेषित करने में मदद करते हैं।

टमाटर
विटामिन सी और लाइकोपीन से भरपूर टमाटर कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है, इसलिए इसका जरूर सेवन करें।

हरी पत्तेदार सब्जियां
अनेक तरह के पोषक तत्वों से भरपूर हरी सब्जियां कोलेजन की मात्रा में वृद्धि करने में सहायक होती हैं। इसमें मौजूद विटामिन ए और सी और आयरन चेहरे की नेचुरल ब्यूटी को कायम रखने में मदद करते है। इसलिए पालक,बथुआ, मेथी,सरसों के साग और गाजर को अपने डेली डाइट प्लान में जरूर शामिल करें।

error: Content is protected !!