‘रामायण’ में 4 फीट का था रावण का महल, रबड़ के पाइप से बनाई हनुमान की पूंछ, इस तरकीब से शूट किया गया था लंका दहन

रामानंद सागर के टीवी सीरियल ‘रामायण’ ने 80 और 90 के दशक में जो करिश्मा दिखाया था, वैसा कोई और सीरियल नहीं दिखा सका। उस वक्त तकनीक और वीएफएक्स इतना ज्यादा नहीं था, लेकिन रामानंद सागर के जुगाड़ ने भारतीय टीवी के इतिहास का सबसे हिट टीवी सीरियल दिया। राम के रूप में अरुण गोविल, सीता के रूप में दीपिका चिखलिया और लक्ष्मण के रूप में सुनील लहरी को पूजा जाने लगा था। यहां तक कि लंकापति रावण के रोल में अरविंद त्रिवेदी भी लोगों के दिलों में बस गए थे। रावण के साथ-साथ उसकी सोने की लंका को बनाने में भी काफी मेहनत की गई थी। पर क्या आप जानते हैं कि ‘रामायण’ में रावण का महल कितना ऊंचा था और उसे कैसे दिखाया गया था? लंका दहन वाला सीन हनुमान जी के साथ कैसे शूट किया गया था, पता है? चलिए बताते हैं:



 

 

 

यहां हुई थी ‘रामायण’ की शूटिंग, बीमार बच्चों को लाकर अरुण गोविल के पैरों में लिटा देते
‘रामायण’ की शूटिंग गुजरात के उमरगांव में हुई थी। रामानंद सागर के बेटे प्रेम चोपड़ा ने एक इंटरव्यू में बताया था कि वहां आसपास के कबीले के लोग अरुण गोविल के पास आते और अपने बीमार बच्चों को उनके पैरों में लिटाकर आशीर्वाद मांगते थे। ‘रामायण’ के ऐसे कई किस्से मशहूर हैं। लेकिन आज लंका दहन और रावण के महल के बारे में बता रहे हैं।

 

 

​हीराभाई पटेल ने डिजाइन किया था ‘रामायण’ का सेट और रावण का महल
‘रामायण’ का पूरा सेट मशहूर आर्ट डायरेक्टर और राष्ट्रपति अवार्ड से सम्मानित स्व. हीराभाई पटेल ने डिजाइन किया था। उन्होंने 300 से अधिक पौराणिक और ऐतिहासिक टीवी सीरियलों के सेट डिजाइन किए थे, जिनमें ‘विक्रम और बेताल’ और ‘जय हनुमान’ का भी नाम शामिल है।

 

 

 

 

 

तस्वीर में रावण का किरदार निभाने वाले अरविंद त्रिवेदी आर्ट डायरेक्टर हीराभाई पटेल के साथ
लंका दहन सीन ऐसे किया गया था शूट
लक्ष्मण का किरदार निभाने वाले सुनील लहरी ने X पर शेयर किए गए एक वीडियो में बताया था कि लंका दहन वाले सीन में काफी सारे स्पेशल इफेक्ट्स का इस्तेमाल किया गया था। इसके लिए तीन और साढ़े तीन फुट के मॉडल बनाए गए थे। लंका का मिनिएचर बनाया गया था।
रबड़ की पाइप से बनाई हनुमान की पूंछ, ट्रिक वीडियोग्राफी से दिखाते थे छोटी-बड़ी
हनुमान जी की पूंछ के लिए रबड़ का काफी लंबा और मोटा पाइप मंगवाया गया था। उस पाइप से पूंछ बनाई गई। फिर स्पेशल इफेक्ट्स की मदद से हनुमान जी की पूंछ को छोटा या बड़ा दिखाया जाता था।

 

 

पूंछ में आग लगाने वाले सीन में दारा सिंह को हुई थी परेशानी
लंका दहन सीन की शूटिंग के दौरान दारा सिंह को काफी दिक्कत हुई थी। एक तो वह हेवी मेकअप में रहते थे और ऊपर से आग की लपटें नंगे बदन पर बुरी तरह लगती थीं। यह बात उनके बेटे और एक्टर विंदू दारा सिंह ने बताई थी। दारा सिंह ने हनुमान बनकर सारे स्टंट खुद किए थे। उनकी पूंछ में आगे लगाए जाने वाले सीन को भी बड़ी सावधानी से फिल्माया गया था।

 

 

 

 

सिर्फ 4 फीट का था रावण का महल, इस ट्रिक से दिखाया था बड़ा
वहीं दिवंगत आर्ट डायरेक्टर हीराभाई पटेल के बेटे विपिन पटेल ने इंटरव्यू में बताया था कि रावण का महल सिर्फ 4 फीट ऊंचा था। सेट उनके पिता ने बनाया था, जिसे बाद में ट्रिक फोटोग्राफी या वीडियोग्राफी से छोटा-बड़ा दिखाया जाता था।

error: Content is protected !!