कैल्शियम की खदान है ये दाने, टूटी हड्डी भी जुड़ेगी, ऐसे खाएंगे तो सॉलिड बन जाएंगी पूरी 206 हड्डियां. जानिए…

उम्र बढ़ने की वजह से शरीर पोषण का इस्तेमाल कम कर देता है। इससे हड्डियों को कैल्शियम नहीं मिलता और वो कमजोर होने लगती हैं। खाने में कैल्शियम की कमी भी हड्डियों को कमजोर बना देती है। खाने में कैल्शियम से भरपूर दूध व डेयरी उत्पाद शामिल करने चाहिए। मगर दिक्कत यह है कि कई लोगों को दूध या डेयरी प्रॉडक्ट खाना अच्छा नहीं लगता।



 

 

 

 

रिपोर्ट के मुताबिक, मोटे अनाजों मे सबसे ज्यादा कैल्शियम रागी में होता है। आइए जानते हैं कि रागी को कैसे खा सकते हैं और उससे कौन से फायदे मिलेंगे।
पसंद के अलावा कुछ लोग लैक्टोज इनटॉलरेंट होते हैं। जिन्हें दूध या उससे बनी चीजों में मौजूद लैक्टोज से एलर्जी होती है। ऐसे लोग मोटा अनाज खाकर हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं।

 

 

 

206 हड्डियों की जान

रागी के अंदर 344mg कैल्शियम होता है। इतना कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बना देता है। जो लोग दूध-दही नहीं ले पाते हैं, उन्हें इसका सेवन करना चाहिए। ऑस्टियोपोरोसिस और ऑस्टियोमलेशिया की बीमारी से बचाने में भी यह मदद करता है।

 

 

 

डायबिटीज का इलाज
रागी के अंदर फाइटोकेमिकल होते हैं, जो पाचन को धीमा करते हैं। इसकी वजह से खाने का ग्लूकोज भी धीरे-धीरे खून में पहुंचता है। जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है। मधुमेह के रोगियों के लिए यह बढ़िया डाइट है, जिससे किडनी खराब होने का खतरा कम किया जा सकता है।

error: Content is protected !!