Rahul Dravid ने T20 World Cup का अपना बोनस 5 से घटाकर 2.5 करोड़ रुपये किया, पढ़ें पूर्व कोच ने क्यों लिया ये फैसला

नई दिल्‍ली। भारतीय टीम के पूर्व हेड कोच राहुल द्रविड़ ने अपने एक बोल्‍ड फैसले से क्रिकेट फैंस का दिल जीत लिया है। द्रविड़ ने टी20 वर्ल्‍ड कप जीतने के बाद बीसीसीआई द्वारा मिलने वाले 5 करोड़ रुपये के बोनस को घटाकर 2.5 करोड़ करने का बड़ा फैसला लिया है।



याद दिला दें कि टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 खिताब जीतने वाली भारतीय टीम को हाल ही में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने 125 करोड़ रुपये इनामी राशि देने की घोषणा की थी। रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को सात रन से हराकर खिताब अपने नाम किया था।

बीसीसीआई ने घोषणा की थी कि टीम को कुल 125 करोड़ रुपये की इनामी राशि दी जाएगी। इसमें कोचिंग स्‍टाफ और सपोर्ट स्‍टाफ शामिल है। टीम के हेड कोच रहे राहुल द्रविड़ के खाते में 5 करोड़ रुपये आने थे जबकि अन्‍य कोचों को 2.5 करोड़ रुपये मिलने वाले थे।

द्रविड़ की ‘जेंटलमैन’ सोच

द्रविड़ ने हिंदुस्‍तान टाइम्‍स की रिपोर्ट के मुताबिक बीसीसीआई से अपनी इनामी राशि 5 से घटाकर ढाई करोड़ रुपये करने का आग्रह किया क्‍योंकि वो बल्‍लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग कोच की तुलना में ज्‍यादा रुपये नहीं पाना चाहते थे। राहुल द्रविड़ का मानना है कि सभी कोचों को समान राशि मिलनी चाहिए।

रिपोर्ट में बीसीसीआई के सूत्र का हवाला देते हुए बताया गया, ”राहुल द्रविड़ अपने शेष स्‍टाफ की तरह बराबर बोनस लेना चाहते हैं। हम उनकी भावनाओं की कद्र करते हैं।”

द्रविड़ ने दूसरी बार उठाया ऐसा कदम
वैसे, यह पहला मौका नहीं है जब राहुल द्रविड़ ने बोनस को सभी कोच में बराबर बांटने की मांग की हो। इससे पहले 2018 में जब भारतीय टीम ने अंडर-19 विश्‍व कप खिताब जीता था, तब राहुल द्रविड़ ही हेड कोच की भूमिका निभा रहे थे। द्रविड़ को 50 लाख रुपये मिलने थे, जबकि सपोर्ट स्‍टाफ को 20 लाख रुपये बोनस के रूप में दिए जाने थे।

राहुल द्रविड़ ने तब भी बोनस स्‍वीकार करने से इनकार कर दिया था। उन्‍होंने तब यही मांग रखी थी कि सभी कोचों को बराबर बोनस दिया जाए। बीसीसीआई ने तब अपना फैसला बदला और द्रविड़ सहित सभी कोचों को 25 लाख रुपये बोनस दिया। तब खिलाड़‍ियों को 30 लाख रुपये बोनस में मिले थे।

द्रविड़ की हो रही तारीफ
राहुल द्रविड़ ने 2024 टी20 वर्ल्‍ड कप जीतने के बाद जो कदम उठाया, उसके बाद से क्रिकेट जगत में उनकी जमकर तारीफ हो रही है। अपने खेलने वाले दिनों के समान ही द्रविड़ ने एक बार फिर अपनी टीम को आगे रखा और इस बात के लिए पूर्व हेड कोच की जमकर सराहना हो रही है।

error: Content is protected !!