भारतीय टीम के वो 2 खिलाड़ी जो T20 World Cup और IPL में डेब्यू करते हुए पहले ही सीजन में बने चैंपियन

मौजूदा समय में ये कहना गलत नहीं होगा कि देश की प्रतिष्ठित लीग आईपीएल भारतीय टीम में दस्तक देने के लिए खिलाड़ियों का खास प्लेटफॉर्म बन गया है. हाल के कुछ वर्षों में यहां कई खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए भारतीय टीम में एंट्री ली है. हाल ही में संपन्न हुए टी20 वर्ल्ड कप के लिए खिलाड़ियों का चयन भी आईपीएल प्रदर्शन के आधार पर किया गया था. आपको जानकर हैरानी होगी कि कुछ खिलाड़ी आईपीएल में डेब्यू करते हुए ही चैंपियन बनने का तमगा हासिल कर चुके हैं. इसके अलावा जब उन्होंने टीम इंडिया में दस्तक दी तो यहां भी पहली ही बार में ट्रॉफी उठाने में कामयाब रहे.



भारतीय क्रिकेट में अबतक ऐसे 2 ही खिलाड़ी हैं जिन्होंने आईपीएल और टी20 वर्ल्ड कप में डेब्यू करते हुए ट्रॉफी उठाने का स्वाद चखा है. अगर भी जानना चाहते हैं कि वह खिलाड़ी कौन से हैं जो आईपीएल और टी20 वर्ल्ड कप में डेब्यू करते हुए चैंपियन टीम का हिस्सा बने हैं, तो उनके नाम कुछ इस प्रकार हैं-

यूसुफ पठान
खास लिस्ट में पहला नाम पूर्व ऑलराउंडर यूसुफ पठान का आता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि यूसुफ को 2007 टी20 वर्ल्ड कप में सहवाग के चोटिल होने के बाद मैदान में उतरने का मौका मिला था. पठान ब्लू टीम के लिए लकी रही. उस दौरान भारतीय टीम बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए पहली ही बार में ट्रॉफी उठाने में कामयाब हुई थी.

यही नहीं 2007 के बाद बीसीसीआई ने 2008 में आईपीएल का आगाज किया. यहां उन्हें राजस्थान रॉयल्स की टीम का साथ मिला था. लीग के पहले सीजन में उन्होंने दमदार बल्लेबाजी की. नतीजा ये रहा कि शेन वॉर्न की अगुवाई में आरआर की टीम पहले ही सीजन में आईपीएल का खिताब अपने नाम करने में कामयाब रही.

इस तरह पठान ऐसे पहले शख्स बने जिन्होंने भारत के लिए टी20 वर्ल्ड कप और आईपीएल में आरआर के लिए डेब्यू करते हुए ट्रॉफी उठाने में कामयाब रही.

संजू सैमसन
खास लिस्ट में दूसरा नाम होनहार विकेटकीपर खिलाड़ी संजू सैमसन का आता है. सैमसन को 2012 में केकेआर ने अपने साथ जोड़ा था. इस साल गौतम गंभीर की अगुवाई में टीम चैंपियन बनने में भी कामयाब हुई थी. अब जब उन्हें टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम भी शामिल किया तो इस साल ब्लू टीम अपने पिछले काफी सालों के सूखे को खत्म करते हुए ट्रॉफी को अपने नाम करने में कामयाब हुई है. Of

error: Content is protected !!