Press "Enter" to skip to content

सहकारी समितियों मेें खाद और बीज का पर्याप्त भंडारण, अग्रिम खाद उठाव ब्याज नही लगेगा, कलेक्टर ने किसानों से इस बात की अपील की, पढ़िए…

जांजगीर-चांपा. जिले में खरीफ 2020 मौसम के लिए खाद, बीज एवं अन्य आदान सामग्रियों का भंडारण किया जा रहा है। जिले में इस वर्ष 2 लाख 59 हजार 410 हेक्टेयर क्षेत्र में खरीफ फसल ली जाएगी। इसमे 2 लाख 48 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में धान की फसल प्रस्तावित है।  इसके अलावा 11 हजार 410 हेक्टेयर क्षेत्र में दलहन, तिलहन, मक्का, साग, भाजी की फसल की तैयारी है। कृषि विभाग द्वारा आदान की उपलब्धता सुनिश्चित कर ली गई है।
कलेक्टर जेपी पाठक के मार्गनिर्देशन में खरीफ मौसम के लिए खाद बीज का भंडारण पर्याप्त मात्रा में जिले के सभी 121 सहकारी समितियों में कराया जा रहा है। इस वर्ष खरीफ मौसम के लिए 8 हजार 3500 मीट्रिक टन खाद का लक्ष्य रखा गया है। जिसका माहवार आवश्यकता का आंकलन कर प्रदाय के लिए भेजी गई है। जिले में रेल तथा सड़क मार्ग से खाद की आपूर्ति प्रारंभ हो चुकी है। इस समय विपणन संघ के पास सभी किस्मों के 21 हजार 246 मेट्रिक टन, सहकारी समितियों में 3118 मैट्रिक टन खाद का भंडारण हो चुका है। विपणन संघ के द्वारा खाद समितियों को भेजा जा रहा है। खाद का उठाव समिति में प्रारंभ हो चुका है। किसानों के द्वारा अभी से उठाव करने पर 31 मई तक का ब्याज नही लिया जाएगा। कलेक्टर जेपी पाठक के निर्देशानुसार पर्याप्त मात्रा में सहकारी समितियों से खाद भंडारण किया जा चुका है। किसानों को अग्रिम खाद उठाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। कृषकों द्वारा अभी से उठाव किए जाने पर 31 मई तक का ब्याज नहीं लिया जाएगा।  कृषकों को सलाह दी गई है कि  वे 31 मई से पूर्व समितियों से खाद उठावकर अपने पास सुरक्षित रख लें, ताकि बोनी के समय खाद के लिए भटकना ना पड़े।
[su_heading]इस खबर को भी देखिए…[/su_heading]
[su_youtube url=”https://youtu.be/GRK-iBqkd0Q”]

error: Content is protected !!