Press "Enter" to skip to content

लॉकडाउन में भी बच्चों की पढ़ाई जारी, स्कूल शिक्षा की वेबसाइट सीजी स्कूल डॉट इन – शिक्षकों और 1 लाख 3 हजार 669 छात्रों का पंजीयन, जिले में पढ़ई तुहंर द्वार – ई लर्निंग प्लेटफॉर्म के लिए 2,144 स्कूलों का वर्चुअल समूह गठित

जांजगीर चांपा. कोविड -19 संक्रमण की रोकथाम के लिए जारी लाकडॉन के दौरान ई लर्निंग प्लेटफॉर्म के माध्यम कक्षा पहली से दसवीं तक के बच्चों की पढ़ाई शुरू हो गई है। इस पोर्टल में शासकीय स्कूलों के एक लाख 3 हजार 669 छात्रों का पंजीयन किया जा रहा है। इसके लिए जिले के दो हजार 144 स्कूलों में वर्चुअल समूह बनाया गया है। लाकडाउन की अवधि के दौरान बच्चों को निरंतर पढ़ाई के लिए यह पोर्टल उपयोगी है। इस योजना के क्रियान्वयन के लिए जिला सतर पर एलके पाण्डेय को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। डेस बोर्ड द्वारा राज्य स्तर पर वरिष्ठ अधिकारी व जिला स्तर पर कलेक्टर इस योजना की मॉनिटरिंग करेंगे।
[su_heading]इस खबर को भी देखिए…[/su_heading]
[su_youtube url=”https://youtu.be/9MgNcdmkue4″]
प्राप्त जानकारी के अनुसार, इंटरएक्टिव कक्षाओं के जरिए शिक्षक और बच्चे अपने-अपने घरों से ही वीडियो कांफ्रेंसिंग से जुड़ेंगे। स्कूल शिक्षा विभाग की वेबसाइट ऑनलाइन में कक्षा पहली से दसवीं तक विद्यार्थियों के लिए अध्ययन सामाग्री उपलब्ध कराया गया हैं। कक्षा 11वीं व 12 वीं के छात्रों को के लिए यह सुविधा शीघ्र ही उपलब्ध हो जाएगी। आडियो व वीडिया एवं अन्य माध्यम से अध्ययन सामाग्री पोर्टल पर अपलोड किया जा रहा है। इसके लिए कक्षावार एवं विषयवार शिक्षकों का चयन किया गया है। अच्छे और उपयोगी अध्ययन सामाग्री तैयार कर अपलोड करने के लिए नवाचारी शिक्षा के शिक्षकों का चयन किया गया है। अध्ययन सामाग्री का आकर्षक व रूचिकर बनाने के लिए निरंतर प्रयास किया गया है। शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 45,754 प्रायमरी, 34,868 मीडिल, 8,158 हाईकूल और 14 हजार 893 हायर सेकण्डरी के छात्रों का पंजीयन किया जा चुका है। इसी प्रकार 1262 प्रायमरी, 646 मीडिल, 97 हाईस्कूल और 139 हायर सेकेण्डरी स्कूलों में वर्चुअल समूह का गठन हो चुका हैं। शेष स्कूलों में गठन की प्रक्रियाक जारी है।

READ ALSO-  जैजैपुर में विधायक केशव चन्द्रा के द्वारा कृषि सामग्री का वितरण किया जाएगा आज