Press "Enter" to skip to content

जांजगीर-चाम्पा पुलिस का खास आईडिया, होम क्वारेंटाईन लोगों की निगरानी करेगा ‘रक्षा सर्व’ एप, घर से 2 सौ मीटर बाहर जाते ही अलर्ट करेगा एप, जीपीएस और गूगल मैप से करेगा काम, पुलिस टीम की रहेगी 24 घण्टे नजर

जांजगीर-चाम्पा. कोरोना से जंग लड़ने जांजगीर-चाम्पा पुलिस ने खास कदम उठाया है और एक ऐसा एप ‘रक्षा सर्व’ बनवाया है, जो होम क्वारेंटाईन शख्स की पूरी जानकारी देगा. क्वारेंटाईन शख्स के घर से 2 सौ मीटर से बाहर जाते ही एप के डैशबोर्ड को मैसेज आएगा और सम्बंधित थाना क्षेत्र की पुलिस अलर्ट हो जाएगी. यह एप होम क्वारेंटाईन लोगों की निगरानी के लिए बनाया गया है. इस खास एप ‘रक्षा सर्व’ को बिलासपुर आईजी दीपांशु काबरा ने पूरे रेंज में लागू करने की बात कही है. राहत की बात है कि जिले में अभी तक कोरोना का एक भी मरीज नहीं मिला है.

एसपी पारुल माथुर ने बताया कि नोयडा के मॉब कोडर’ ने ऐप को डिजाइन किया है. 3 दिन में इस ‘रक्षा सर्व’ एप को बनाया गया है.
एसपी पारुल माथुर ने बताया कि होम क्वारेंटाईन शख्स के मोबाइल में इस एप को डाउनलोड कराया जा रहा है. जिले में 6 हजार लोग, होम कवारेंटाईन में है, जिनकी निगरानी करने इस ‘रक्षा सर्व’ एप को बनवाया गया है.
एप को जीपीएस से जोड़ा जाता है और इस पर गूगल मैप काम करता है. एप में डिटेल देने के बाद सेल्फी फ़ोटो पोस्ट करना होता है. खास बात यह है कि होम क्वारेंटाईन, अपने घर से 2 सौ मीटर बाहर निकलेगा तो उसका अलर्ट मैसेज पुलिस टीम को मिल जाएगा. मोबाइल बन्द होने, जीपीएस बन्द होने समेत अन्य बातों को लेकर भी पुलिस को मैसेज मिलेगा.
एसपी पारुल माथुर का कहना कि जिले में 6 हजार से अधिक लोग, होम क्वारेंटाईन में है. इन पर निगरानी करना, प्रशासन के लिए मुश्किल हो रहा था. ऐसे में यह खास तरह का एप ‘रक्षा सर्व’, होम क्वारेंटाईन की निगरानी करने में बड़ी मदद करेगा. होम कवारेंटाईन लोगों से एप डाउनलोड कराया जा रहा है और एप के माध्यम से उन पर निगरानी के लिए पुलिस की साइबर टीम जुटी हुई है.
एसपी पारुल माथुर ने बताया कि जिले में होम क्वारेंटाईन जम्प करने के 3 मामले पुलिस ने दर्ज किया है. जिले में अभी तक कोरोना का एक भी मरीज नहीं मिला है. प्रशासन ने एहतियातन 6 हजार लोगों को होम कवारेंटाईन पर रखा है, जिनकी निगरानी के लिए यह एप ‘रक्षा सर्व’ बनाया गया है.

READ ALSO-  Liquare Drink Janjgir : सार्वजनिक जगह पर शराब पी रहे व्यक्ति को पुलिस ने किया गिरफ्तार, एक अन्य आरोपी फरार
error: Content is protected !!