Press "Enter" to skip to content

अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस पर मनरेगा श्रमिकों का श्रीफल देकर सम्मान, कोरोना कोविड-19 की महामारी के बीच गांव में फिजिकल डिस्टेंस के साथ कर रहे मनरेगा परिसंपत्ति का निर्माण

जांजगीर-चांपा. अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस 1 मई के मौके पर महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना की परिसंपत्तियों का निर्माण करने वाले श्रमिकों का सम्मान श्रीफल भेंट कर किया गया। इस सम्मान को पाकर मनरेगा के मजदूर पर आत्मीय खुशी झलक उठी और वे गदगद हो गए। मजदूरों का कहना था कि जहां एक ओर लोगों को काम मिलना मुश्किल हो रहा है, वहीं इस मुश्किल घड़ी में मनरेगा उनके लिए वरदान बनकर सामने आया है।
जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी तीर्थराज अग्रवाल ने अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस पर कहा कि मनरेगा के कार्यों में मजदूर अपनी सहभागिता बढ़-चढ़कर निभा रहे हैं। इस दौरान मजदूर फिजिकल डिस्टेंस, कार्यस्थल पर हैंडवाश एवं सैनिटाइजर से हाथ धोने के साथ ही मास्क लगाकर नियमित रूप से आ रहे हैं। कोरोना महामारी के प्रकोप से देश गुजर रहा है, ऐसी मुश्किल समय में भी जिले की विभिन्न ग्राम पंचायतों में तालाब गहरीकरण, नया तालाब निर्माण, डबरी निर्माण, गोठान, चेकडेम निर्माण आदि कार्यों में शासन के निर्देशों का पालन करते हुए बड़ी संख्या में मजदूर काम कर रहे हैं।

1 मई अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस के मौके पर मेहनतकश श्रमिकों का श्रीफल देकर सम्मान किया गया। जनपद पंचायत नवागढ़ की ग्राम पंचायत पचेड़ा के बंधाई तालाब गहरीकरण कार्य में 160 मजदूर काम कर रहे है। इनमें से बुजुर्ग महिला, पुरूष मजदूरों को श्रीफल एवं अन्य मजदूरों को बिस्कुट का वितरण सरपंच कृष्णा कश्यप, रोजगार सहायक श्रीमती चित्रावती कश्यप ने किया। इस मौके पर दलपत, श्रीमती फोटोबाई, सुंदर, श्रीमती छठबाई, श्रीमती रामा एवं छीताबाई का कहना था कि मजदूर दिवस के बारे में कार्यस्थल पर ही पता चला। मजदूरों का कहना था कि जब उन्हें सरपंच के हाथों श्रीफल और बिस्कुट मिला तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। जनपद पंचायत बम्हनीडीह के ग्राम पंचायत रिसदा में 80 मजदूरों ने तालाब गहरीकरण का काम किया। मजदूर जब कार्यस्थल पर पहुंचे तो उनका स्वागत ताली बजाकर और मजदूर दिवस की रंगोली बनाकर किया गया। इस दौरान सरपंच, रोजगार सहायक ने बहोरन भैना, गौरीलाल भैना, सुनीता भैना, कुमारी भैना, बालमुकुंद यादव आदि को श्रीफल देकर सम्मानित किया। अकलतरा जनपद पंचायत के ग्राम पंचायत बरपाली में बन रहे ब्रशबुड चेकडेम निर्माण कार्य के दौरान मजदूरों को सरपंच ने श्रीफल देकर सम्मान किया। मजदूरों का कहना था कि लॉकडाउन में जब सब काम बंद हैं. ऐसे में मनरेगा से गांव में रोजगार मिल रहा है, यह बहुत ही सराहनीय कार्य है। मनरेगा से मिलने वाली इस राशि का उपयोग वे अपने परिवार के पालन-पोषण के लिए कर रहे है।

READ ALSO-  JanjgirChampa News : प्रतिष्ठित नागरिक एवं ग्राम पंचायत सिवनी (नैला) के प्रथम निर्वाचित सरपंच स्व. धर्मदत्त पाण्डेय की 59 वीं पुण्यतिथि 10 अगस्त को, दी जाएगी श्रद्धांजलि
error: Content is protected !!