बाजार में मौजूद हैं Whatsapp से लेकर Twitter तक कई ऐप्स के देसी विकल्प, ये हैं टॉप 5 मेड इन इंडिया ऐप्स

नई दिल्ली, टेक डेस्क। पिछले साल भारत सरकार ने 200 से ज्यादा चाइनीज ऐप्स का प्रतिबंध लगा दिया था, जिसमें TikTok से लेकर CamScanner तक कई लोकप्रिय ऐप्स शामिल थे। इस प्रतिबंध के बाद सरकार ने मेड इन ऐप्स पर काफी जोर दिया और लोगों से भी मेड इन ​इंडिया ऐप्स को उपयोग करने की सलाह दी। इसके बाद जहां लोगों के बीच मेड इन ​इंडिया ऐप्स का क्रेज बढ़ने लगा, वहीं ऐप निर्माता कंपनियों ने कई लोकप्रिय ऐप्स के मेड इन इंडिया विकल्प बाजार में उतारे। इतना ही नहीं भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने हाल ही में Mapmyindia के साथ साझेदारी की है और घोषणा की है कि जल्द ही Google Maps का विकल्प लॉन्च किया जाएगा। आज हम कुछ मेड इन इंडिया ऐप्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो Whatsapp और Twitter समेत कई ऐप्स के विकल्प के तौर पर लोकप्रिय हो रहे हैं।
Koo: यह माइक्रोब्लॉगिंग साइट Twitter का देसी विकल्प है और पिछले दिनों काफी चर्चा में भी रहा। जिसकी मुख्य वजह है कि इस ऐप का उपयोग कई नेताओं द्वारा किया जा रहा है। यहां तक कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मन की बात के दौरान Koo ऐप का जिक्र किया था। यह ऐप कई भारतीय भाषाओं को सपोर्ट करता है और इसमें आप शॉर्ट मैसेज क्रिएट कर सकते हैं। जिन्हें Toots नाम दिया गया है।
Sandes: अगर आप Whatsapp का देसी विकल्प तलाश रहे हैं तो आपको ज्यादा सर्च करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि भारत के राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र एनआईसी ने हाल ही में Whatsapp के राइवल के तौर पर Sandes ऐप को बाजार में उतारा है। फिलहाल यह ऐप आईफोन के लिए उपलब्ध है लेकिन जल्द ही इसे एंड्राइड में भी उपलब्ध कराया जाएगा। इसमें खास फीचर्स के तौर पर एंड टू एंड एन्क्रिप्शन, कॉन्टैक्ट शेयरिंग, मैसेज स्टाइलिंग, ग्रुप चैट, वीडियो और वॉयस कॉल आदि शामिल हैं।
Moj: शॉर्ट वीडियो मेकिंग प्लेटफॉर्म टिकटॉक यूजर्स के बीच काफी लोकप्रिय था लेकिन इस पर बैन लगने के बाद यूजर्स को ​इसके विकल्प सर्च करना शुरू कर दिया। अच्छी बात यह है कि लोगों के क्रेज को देखते हुए कई टिकटॉक के विकल्प के तौर पर कई मेड इन इंडिया ऐप्स ने बाजार में दस्तक दी। जिसमें Moj एक लोकप्रिय ऐप बन गया है और इस ऐप को यूजर्स के बीच काफी इस्तेमाल किया जा रहा है।
FAU-G: अगर आप भी PUBG के शौकीन हैं और अभी भी इस गेम को मिस कर रहे हैं तो बता दें कि हाल ही में भारत में इसका राइवल मेड इन इंडिया गेम FAUG लॉन्च किया गया है। जिसे बंगलुरू आधारित मोबाइल गेम निर्माता कंपनी nCore गेम्स ने डेवलप किया है।
Carbon Scanner: पिछले साल जिन चाइनीज ऐप्स पर बैन लगा उसमें Camscanner भी शामिल था। वहीं अब आप इसका मेड इन इंडिया विकल्प Carbon Scanner उपयोग कर सकते हैं। जिसमें डॉक्यूमेंट स्कैन करने के अलावा आपको पीडीएफ बनाने की भी सुविधा मिलेगी।
 



error: Content is protected !!