हसदेव नदी में नया पुल और खोखसा फाटक रेलवे ओवरब्रिज व बिर्रा फाटक रेलवे ओवरब्रिज के मुद्दे को विधानसभा में जोर-शोर से उठाया विधायक नारायण चंदेल ने… और मुद्दे पर रखी अपनी बातें… पढ़िए…

जांजगीर-चाम्पा. वर्ष 2021-22 के आम बजट की चर्चा में भाग लेते हुए छ.ग. के विधान सभा में जांजगीर-चाम्पा क्षेत्र के विधायक नारायण चंदेल ने आम बजट पर चर्चा करते हुए यह मांग किया कि जांजगीर-चाम्पा नगर के बीच स्थित हसदेव नदी में नये पुल का निर्माण षीघ्र किया जाये। उन्होंने कहा कि यह पुल अत्यंत जर्जर व जीर्ण-षीर्ण हो गया है अतः अतिषीघ्र नये पुल के निर्माण किये जाने की मंजूरी षासन द्वारा दिया जाना आवष्यक है।
अपने सारगर्भित भाशण में विधायक चंदेल ने जांजगीर-चाम्पा नगर के मध्य बनने वाले खोखसा रेल्वे ओवरब्रीज व बिर्रा फाटक रेल्वे ओवरब्रीज के निर्माण कार्य विगत 7 वर्शों से जारी है, लेकिन अभीतक निर्माण कार्य पूर्ण नहीं होने से आवागमन में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इन सभी रेल्वे फाटकों में लम्बे जाम से आम आदमी परेषान व हैरान हो गया है।
उन्होंने प्रदेष के मुख्यमंत्री व लोक निर्माण मंत्री का ध्यान आकर्शित करते हुए कहा कि अतिषीघ्र इस महत्वपूर्ण कार्य का निर्माण किया जाय। इसके साथ ही उन्होंने जांजगीर-चाम्पा जिले सहित पूरे छ.ग. प्रदेष में बुनकरों को धागा नहीं दिये जाने से उनमें रोजी-रोटी की गंभीर संकट पैदा हो गया है, उन्हें षीघ्र धागा प्रदान किया जाये ताकि वे रोजमर्रा की जीवकोपार्जन से षीघ्र उबर सकें व उनका बकाया कर्ज माफ किया जाय।
विधायक श्री चंदेल ने अपनी बात को आज बजट में जोर-षोर से उठाते हुए कहा कि जांजगीर-चाम्पा जिला सहित पुरे प्रदेष के सड़कों की दुर्दषा जीर्ण-षीर्ण हो गई है जिससे चलने लायक नहीं रह गई है, खराब सड़कों को लेकर प्रतिदिन जानलेवा दुर्घटना घटित हो रही है।
विधायक श्री चंदेल ने इस बजट को अत्यंत निराषा जनक बताते हुए कहा कि इस आम बजट में कुछ भी नहीं है। यह बजट समाज के सभी वर्गों के लिए हताषा व निराषा से भरा हुआ है। उन्होंने जोर देकर कहा कि प्रदेष की आर्थिक स्थिति बद से बदत्तर होते जा रही है। यह प्रदेष सरकार के आर्थिक कुप्रबंधन का ज्वलंत प्रमाण है। आज इस छ.ग. प्रदेष में सर्वाधिक परेषान अगर कोई है तो वह भूमिपुत्र, अन्नदाता किसान है। इस बार किसानों को अपने धान बेचने के लिए भारी परेषानियों का सामना करना पड़ा है। आज भी धान का परिवहन नहीं होने के कारण जांजगीर-चाम्पा जिले सहित पूरे प्रदेष में भारी संख्या में धान खुले आसमान में पड़े हुए है करोड़ो का धान खराब हो गये है यह षासन की नाकामी का ज्वलंत प्रमाण है।
इस वर्श के बजट में इस प्रदेष के बेरोजगार नवजवानों को रोजगार देने, बेरोजगारी भत्ता देने का काई उल्लेख नहीं किया गया है। बेरोजगारी के कारण प्रदेष में अपराध बढ़ रहा है, नीत नये किस्म की अपराधिक घटनाऐं घटित हो रही है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं का इस प्रदेष में बहुत बुरा हाल है। षिक्षा, बिजली, पानी स्कूल, अस्पताल जैसी बुनयादी चिचों में सुधार लाने के लिये इस बजट में कोई उल्लेखनीय प्रावधान नहीं है। प्रदेष में सिचाई का रकबा कैसे बढ़े, हर खेतों तक पानी कैसे पहुंचे इसका प्रावधान इस बजट में नहीं किया गया है। छ.ग. सरकार का यह बजट सिर्फ आकड़ों का मायाजाल है।
विधायक श्री चंदेल ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास के लिए पूरे देष में छ.ग. एक ऐसा राज्य है जहां प्रधानमंत्री आवास के लिये 8 लाख से ज्यादा परिवार राज्य सरकार की हटधर्मिता के कारण तथा राज्यांष नहीं देने के कारण 08 लाख परिवार प्रधानमंत्री आवस के छत से वंचित हो रहे है। आवास का काम रूका हुआ है। उन्होंने मसनियाकलॉ से अकलतरा तक बनने वाले राश्ट्रीय राजमार्ग क्र. 49 के घटिया निर्माण कार्य एवं अब तक सड़क निर्माण कार्य पूर्ण नहीं होने का मामला सदन में उठाया।
उन्होंने कहा कि ठेकेदार व अधिकारियों कि मिलीभगत के कारण आज इस सड़क का निर्माण कार्य अधूरा पड़ा हुआ है। इस मार्ग में बनने वाले हसदेव नदी पर पुल निर्माण का कार्य अत्यंत धिमि गती से चल रहा है इसे उन्होंने षीघ्र तेजी के साथ निर्माण किये जाने का मांग सरकार से किया।
इसके साथ ही विधायक श्री चंदेल ने जांजगीर में मेडिकल कॉलेज, इंजीनियरिंग कॉलेज खोले जाने का आग्रह किया। उन्होंने याद दिलाया कि 5 जनवरी को मुख्यमंत्री जी का दौरे के दौरान जांजगीर आगमन हुआ था जिसमें उन्होंने जांजगीर में मेडिकल कॉलेज निर्माण कराने की बात कही थी, लेकिन इस बजट में उल्लेखनीय नहीं है। उन्होंने इसी बजट में निर्माण कार्य कराये जाने का आग्रह किया ताकि निर्माण कार्य प्रारंभ हो सकें।
विधायक श्री चंदेल ने जांजगीर नगर में बेतरबी के साथ दिन व रात को प्रतिदिन चल रहे कोयले से भरे वाहन जो नगर के मुख्य मार्ग से होकर चलते है उन्हे तत्काल बंद करने का आग्रह किया। इसमें गंभीर किस्म की दुर्घटनाएं घटित हो रही है। उन्होंने कहा कि जांजगीर नगर का बाईपास मार्ग षीघ्र निर्माण किया जाय। इसके साथ जिला मुख्यालय जांजगीर के टीसीएल कॉलेज में नये भवन निर्माण के लिए राषि स्वीकृत किये जाने का आग्रह किया तथा उच्च षिक्षा मंत्री का ध्यान आकृश्ट किया। इसके साथ विकास खण्ड मुख्यालय नवागढ़ में आई.टी.आई. प्रारंभ किये जाने का आग्रह उन्होंने किया।
चाम्पा नगर में बाईपास मार्ग का नवीनीकरण किये जाने का विशय जोर-षोर से उठाया तथा कहा कि इस नगर का बाई पास मार्ग सड़क अत्यंत जर्जर व जीर्ण-षीर्ण हो गया है आवागमन में भारी परेषानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी तहर उन्होंने ग्राम बुड़ेना व अवरीद में नये धान खरीदी केन्द्र व ग्राम सिऊड़ एवं घुठिया में हाई स्कूल को हायर सकेण्ड्री स्कूल में उन्नयन व ग्राम कांसा, कुथुर व भैसमुड़ी में मिडिल स्कूल को हाई स्कूल में उन्नयन करने की मांग की। इसके साथ ही विधायक श्री चंदेल ने जिले व पूरे प्रदेष में बिगड़ती हुई कानून ब्यवस्था, हर विभाग में व्यापक भ्रश्टाचार, रेत माफिया, जमीन माफिया, कोल माफिया सहित डीएमएफ की राषि का दूरूपयोग किये जाने का विशय उन्होंने बजट में रखा।
उन्होंने इस आम बजट को विकास से कोसो दूर तथा छ.ग. राज्य को पीछे ले जाने वाला बताया। उन्होंने इस बजट प्रस्ताव का विरोध करते हुए कहा कि अगर छ.ग. को विकास के रास्ते पर ले जाना है तो यहां के पानी व जवानी को सही दिषा देनी होगी तथा जल, जंगल व जमीन को बचाना होगा तथा समूचे छ.ग. को अपराधगढ़ बनने से रोकना होगा। उन्होंने कहा कि छ.ग. की कांग्रेस सरकार की दषा व दिषा ठीक नहीं है। इस राज्य सरकार की नीति व नियत दोनों गलत दिषा में जा रही है। विधायक श्री चंदेल ने कहा कि यह प्रदेष का दुर्भाग्य है कि आज इस प्रदेष में प्रषासन का राजनीतिकरण व राजनीतिकरण का अपराधीकरण हो रहा है। उन्होंने अपने सारगर्भित भाशण में बजट की इस चर्चा में प्रदेष सरकार की कमी व खामी को एक-एक कर के गिनाते हुए अपने बजट भाशण का समापन



error: Content is protected !!