आजादी के अमृत महोत्सव में मनरेगा के श्रमिकों को अवगत कराई जाएंगी उनकी हकदारियां, 27 अगस्त से एक सप्ताह तक ग्राम पंचायतों में किया जाएगा आयोजन

जांजगीर-चाम्पा. आजादी का अमृत महोत्सव के तहत अलग-अलग गतिविधियों के माध्यम से महात्मा गांधी श्रमिकों को जोड़कर जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है। इसी तारतम्य में जांजगीर-चाम्पा जिले के सभी ग्राम पंचायतों में आगामी 27 अगस्त से 2 सितंबर तक महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत पंजीकृत श्रमिकों के बीच उनके अधिकारों की जानकारी प्रदान करने के लिए एक विशेष जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।
ज़िला पंचायत सीईओ गजेन्द्र सिंह ठाकुर ने बताया कि आजादी का अमृत महोत्सव का आयोजन कलेक्टर जितेन्द्र शुक्ला मार्गदर्शन में चलाया जा रहा है। मनरेगा के अंतर्गत मांग करने वाले वयस्क सदस्य का निशुल्क पंजीकरण करने के साथ जाब कार्ड प्रदान किया जाता है। एक वित्तीय वर्ष में प्रत्येक पंजीकृत परिवार को 100 दिनों के रोजगार की गारंटी मिलती है। इसके लिए जनपद पंचायत के कार्यपालन अधिकारियों और कार्यक्रम अधिकारियों को विस्तृत निर्देश दे दिए गए हैं। आजादी का अमृत महोत्सव के तहत अलग-अलग 16 गतिविधियों का आयोजन जिला, ब्लाक और ग्राम पंचायत स्तर पर निरंतर किया जा रहा है। इसी क्रम में राज्य शासन से प्राप्त निर्देशों के अनुरूप 27 अगस्त से महात्मा गांधी नरेगा के श्रमिकों को उनके हकदारियों के संबंध में अवगत कराया जाए।
27 अगस्त से प्रारंभ हो रहे इस जागरूकता अभियान के तहत प्रत्येक श्रमिक को उसके काम पाने के अधिकार, बेरोजगारी भत्ता पाने के अधिकार, कार्यस्थलों पर पेयजल जैसी सुविधाओं के अधिकार, योजना निर्माण में सहभागिता का अधिकार तथा अधिसूचित मजदूरी दर पर 15 दिन में मजदूरी पाने के अधिकार आदि के बारे में जानकारी प्रदान की जाएंगी। इसके अलावा उन्हे मजदूरी पाने में यदि विलंब होता है तो मुआवजा पाने का अधिकार भी योजनांतर्गत प्रदान किया जा रहा है। महात्मा गांधी नरेगा के तहत समयबद्ध शिकायत निवारण और सोसल आडिट का अधिकार भी प्रदान किया जाता है।



error: Content is protected !!