जांजगीर-चाम्पा

ब्रिलियंट पब्लिक स्कूल बनारी, जांजगीर में हिन्दी दिवस पर विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित

Share on-

जांजगीर-चाम्पा. ब्रिलियंट पब्लिक स्कूल बनारी, जांजगीर के बच्चों द्वारा आनलाइन हिन्दी दिवस के अवसर पर अनेक प्रकार की प्रतियोगिताएं आयोजित की गयी। जिसमें कक्षा पहली व दूसरी कक्षा के विद्यार्थियों के द्वारा हिन्दी कविता, कक्षा तीसरी से पांचवी – हिन्दी कहानी, कक्षा छठवीं से आठवी – हिन्दी स्लोगन व चित्रकला, कक्षा नवमी व दसवी – तात्कालिक भाषण में बढ़चढ़ कर भाग लिया। ये सभी प्रतियोगिताएं हिन्दी की आनलाईन कक्षा के दौरान संपन्न हुए। हिंदी दिवस की प्रतियोगिता के प्रभारी शिक्षक – आशा राठौर, विजयलता राठौर, साधना सिंह, अंजू चतुर्वेदी व भारती यादव रही।

विद्यालय की प्राचार्य सोनाली सिंह ने बताया कि हिन्दी हमारी राष्ट्रभाषा है और हिन्दी की अपनी अलग ही गरिमा है। हिन्दी भाषा को विभिन्न विदेशी भाषाओं के सामने बहुत तेजी से गिरावट का सामना करना पड़ रहा है और मातृभाषा की आवश्यकता को समझने के लिए और इसके महत्व को समझने के लिए हिन्दी दिवस मनाना जरूरी है, यह हिन्दी भाषा और इसके महत्व को जानने का अवसर प्रदान करता है, सभी को चाहिए महान उत्साह के साथ इस दिन को मनाए।

विद्यालय के निदेशक आलोक अग्रवाल ने हिन्दी भाषा के महत्व को समझाते हुए बताया कि हिन्दी हिन्दुस्तान को चलाने वाली प्राणशक्ति है। यह प्रत्येक भारतीय की हिन्दी भारतीय संस्कृति, सभ्यता व संस्कार की अभिव्यक्ति का आधार है। उन्होंने अपने ही देश में हिन्दी भाषा के प्रयोग को कम होते देखकर अपनी चिंता व्यक्त की और हिन्दी भाषा को आगे बढ़ाने के प्रयास को जरूरी बताया।

प्रभारी शिक्षिका आशा राठौर ने विद्यार्थियों को हिन्दी दिवस के महत्व को समझाते हुए बताया कि आज पूरे विश्व मे हिन्दी एक लोकप्रिय भाषा है दूसरे देश के लोग आज हिन्दी भाषा को सीखना चाहते है पर हमारे देश में अंग्रेजी भाषा के बढ़ते प्रचलन के कारण हिन्दी भाषा का महत्व कम होता जा रहा है। इसलिए भारत सरकार द्वारा हर वर्ष 14 सितंबर को हिन्दी दिवस मनाया जाता हैै। भारत सरकार द्वारा हिन्दी दिवस का जश्न मनाने के पीछे सरकार का उद्देश्य हिन्दी भाषा की संस्कृति को बढ़ावा देना और फैलाना है।


Share on-

खबर अब तक-

error: Content is locked copyright protection.