Press "Enter" to skip to content

सौंफ मिश्री बादाम खाने के फायदे, विस्तार से पढ़िए…

बादाम, मिश्री और सौंफ का कमाल
आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए बादाम, मिश्री और सौंफ का मिश्रण काफी फायदेमंद होता है। इन तीनों को पीसकर एक डिब्बे में रख लें। रोज सोने से पहले एक गिलास दूध में एक चम्मच पाउडर डालकर कुछ महीनों तक इसका नियमित सेवन करें। कुछ ही दिनों में आपको इसका फर्क दिखने लगेगा।
बादाम के फायदे
अगर किसी को भूख की समस्या है तो बादाम का सेवन करना चाहिए। रोजाना बादाम का सेवन करने से भूख न लगने की समस्या दूर हो जाएगी। इसके लिए बादाम को आधे दिन पानी में भिगोकर रख दें। इसके बाद बादाम के ऊपर का छिलका निकालकर उसे चाशनी में मिलाकर मुरब्बा बना लें। इस मुरब्बे को रोज खाएं, इससे भूख ना लगने की समस्या खत्म हो जाएगी।
चेहरे की झुर्रियों से पाए छुटकारा
कई लोगों की बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां आने लगती है, ऐसे में बादाम का सेवन करना चाहिए। बादाम, सरसों और सेंधा नमक को एक साथ पीसकर चेहरे पर लगाए, कुछ दिनों में चेहरे की झुर्रियां गायब हो जाएंगी। इसके साथ ही दांत दर्द की समस्या में भी काफी लाभकारी है बादाम। इसके लिए बादाम के छिलकों को पीस लें और उसे दांतों पर रगड़ें। ऐसा करने से दांत के दर्द की समस्या में आराम मिलेगा।
सौंफ के फायदे
सौंफ भी कई ऐसे फायदे हैं जो शायद ही सबको पता है। गर्मी में सौंफ शरीर को ठंडक देती है इसके सेवन से गैस की समस्या में आराम मिलता है। साथ ही पीरियड के समय होने वाले दर्द को भी कम किया जा सकता है। सौंफ में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है।

READ ALSO-  स्टडी रूम में वास्तु के इन नियमों का जरूर करें पालन, बढ़ेगी बुद्धि और एकाग्रता