Good News : बहेराडीह गांव में शुरू होगा छत्तीसगढ़ का पहला ‘किसान स्कूल’, किसानों की पहल रंग लाई, खेती-किसानी के 18 विषयों की मिलेगी जानकारी

जांजगीर-चाम्पा. बहेराडीह गांव में एक ऐसा ‘किसान स्कूल’ बनाया गया है, जहां किसान पढ़ाई करेंगे. इस स्कूल की शुरुआत किसानों द्वारा करने की तैयारी की जा रही है और जल्द ही राज्यपाल से शुभारम्भ कराने की तैयारी है. बहेराडीह गांव के किसानों के प्रयास की तारीफ़, जांजगीर-चाम्पा विधायक नारायण चन्देल ने भी की है.

किसान स्कूल का आइडिया लाने वाले नवाचारी किसान दीनदयाल यादव की कोशिश रंग लाई है और इस किसान स्कूल में खेती-किसानी के 18 विषयों की पढ़ाई होगी. इस किसान स्कूल में अंगूठा छाप से लेकर पढ़े-लिखे किसानों को खेती की तालीम दी जाएगी.

नवाचारी किसान दीनदयाल यादव के मुताबिक, बहेराडीह गांव का यह ‘किसान स्कूल’, छग के साथ ही देश का पहला ‘किसान स्कूल है, जहां किसान पढ़ाई करेंगे.

आपको बता दें, बहेराडीह गांव ने कृषि क्षेत्र में नवाचार के लिए छग और देश में पहचान बना लिया है और नवाचारी किसान दीनदयाल यादव के साथ ही महिला समूहों द्वारा उल्लेखनीय कार्य किया जा रहा है. अब बहेराडीह गांव में ‘किसान स्कूल’ खोलकर किसानों ने इस गांव की प्रसिद्धि बढ़ा दी है और यह भी साबित कर दिया है कि गांव में ही रहकर किसान भी अपने हुनर को राष्ट्र स्तर पर पहुंचा सकते हैं.



error: Content is protected !!