Press "Enter" to skip to content

Gold Price Today – खुशखबरी : सोना हुआ सस्ता, चांदी भी लुढ़की, जानिए… आज का लेटेस्ट रेट…

नई दिल्ली. शादियों के सीजन में सोने के भाव में (Gold Price Today) लगातार गिरावट देखने को मिल रही है. वहीं, चांदी की कीमतें (Silver Price Today) भी कम हो रही हैं. दिल्‍ली सर्राफा बाजार में 3 दिसंबर 2021 को सोने के दाम में 196 रुपये की कमी दर्ज की गई. इसके अलावा चांदी की कीमतों में आज 146 रुपये की गिरावट आई. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 46,777 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं चांदी 60,024 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में भी आज सोना गिरकर कारोबार कर रहा था, जबकि चांदी के दाम में बड़ा बदलाव नहीं हुआ.
जानें क्‍या है आज सोने का दाम ?
दिल्ली सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोने के दाम में 196 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट आई. इससे राष्‍ट्रीय राजधानी में 99.9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का दाम 46,581 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ. वहीं, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में भी आज सोने की कीमतों में कमी आई और ये 1,767 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया.
आज कितने पर बंद हुई चांदी?चांदी के दाम में आज गिरावट दर्ज की गई. दिल्‍ली सर्राफा बाजार में शुक्रवार को चांदी के दाम 146 रुपये की मामूली कमी के बाद 60 हजार रुपये प्रति किग्रा से नीचे पहुंच गए. राष्‍ट्रीय राजधानी में आज चांदी का भाव 59,878 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुए. वहीं, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज चांदी के दाम 22.30 डॉलर प्रति औंस पर जस के तस रहे.
सोने के दाम में क्‍यों आई कमी ?
एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज (HDFC Security) के सीनियर एनालिस्‍ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा कि आज कॉमेक्‍स (COMEX) पर गोल्‍ड के हाजिर भाव (Spot Gold Prices) में गिरावट दर्ज हुई. इससे भारतीय बाजारों में भी सोने के दाम में कमी दर्ज की गई.
मिस्ड कॉल देकर पता लगाएं सोने का रेट –
आपको बता दें आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.
इस तरह चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता
बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. ‘BIS Care app’ से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं. इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं. इस ऐप (App) में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप (Gold) के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.

READ ALSO-  अब नजदीक के मेडिकल स्टोर से खरीद सकेंगे कोरोना वैक्सीन, सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला